स्वाइन फ्लू के मिले 16 मरीज, इनमें 14 रायपुर के

 

रायपुर. राज्य में स्वाइन फ्लू के मामले थम नहीं रहे हैं। शनिवार को राजधानी में 14 समेत राज्य में 16 मरीज मिले। 13 जुलाई से अब तक 161 मरीजों की पहचान की जा चुकी है। इनमें से 86 मरीजों का अस्पताल में इलाज जारी है।

राज्य महामारी नियंत्रण संचालक डा. सुभाष मिश्रा ने स्वाइन फ्लू के कारणों व लक्षणों के बारे में बताया कि स्वाइन फ्लू एच-1 एन-1 इन्फ्लुएंजा ‘ए” के कारण होता है। यह वायरस वायु कण व संक्रमित वस्तुओं को छूने से फैलता है। इसकी संक्रमण अवधि सात दिनों की होती है। बरसात के मौसम में बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों में संक्रमण तीव्र गति से प्रभावी होने का अधिक खतरा रहता है।

विशेष रूप से हृदय रोग, श्वसन संबंधी रोग, लीवर रोग, किडनी रोग, डायबिटीज, एचआइवी और कैंसर से पीड़ित या ऐसे मरीज, जो स्टेराइड की दवा का सेवन लंबे समय से कर रहे हों, उन पर अधिक खतरा रहता है। तेज बुखार के साथ खांसी, नाक बहना, गले में खराश, सिर दर्द, बदन दर्द, थकावट, उल्टी, दस्त, छाती में दर्द, रक्तचाप में गिरावट, खून के साथ बलगम आना व नाखूनों का नीला पड़ना आदि स्वाइन फ्लू के लक्षण हो सकते हैं।

शासकीय अस्पतालों में निश्शुल्क इलाज

डा. सुभाष ने कहा कि प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों में स्वाइन फ्लू की जांच की सुविधा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, सिविल अस्पतालों, जिला चिकित्सालयों और मेडिकल कालेज अस्पतालों में इसका निश्शुल्क इलाज कराया जा सकता है। जिस प्रकार कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन उपलब्ध है, वैसे ही स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए इन्फ्लूंजा वैक्सीन लगाई जाती है। इस वैक्सीन से स्वाइन फ्लू की वजह से होने वाली गंभीर समस्याओं से बचा जा सकता है।

कोरोना के 157 मरीज मिले

राज्य में कोरोना के 157 मरीज मिले हैं। वहीं 1,244 मरीजों का इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में 6,408 संदेहियों के सैंपल की जांच की गई। इसमें 2.48 प्रतिशत पाजिटिविटी दर रही। वर्तमान में सर्वाधिक केस रायपुर में 160, दुर्ग में 144, बिलासपुर में 57, राजनांदगांव में 50 हैं। अन्य जिलों में भी मरीज हैं, जिनका इलाज जारी है।

राज्य में स्वाइन फ्लू के सक्रिय केस

जिला – सक्रिय केस

धमतरी – 4

रायपुर – 54

दुर्ग – 6

रायगढ़ – 3

दंतेवाड़ा – 1

बलौदाबाजार – 1

बिलासपुर – 1

बस्तर – 4

कोरबा – 1

कोरिया – 1

जांजगीर – 1

गरियाबंद – 1

सूरजपुर 5 1

अन्य राज्य – 7

संदेहियों की कर रहे जांच

राज्य महामारी नियंत्रण के संचालक डा. सुभाष मिश्रा ने कहा कि स्वाइन फ्लू के केस बढ़ रहे हैं। अब तक मिले 161 मरीजों में सात तो अन्य राज्यों के हैं। हम अस्पताल में आने वाले संदेही मरीजों की लगातार जांच कर रहे हैं, ताकि उन्हें चिह्नित कर बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button