कश्मीर और पंजाब में बढ़ी ड्रोन घुसपैठ की कोशिशों के पीछे ISI? एनआईए कर रही जांच

नई दिल्ली.  राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) भारतीय सीमा में हाल के दिनों हुई ड्रोन घुसपैठ की कोशिशों की जांच कर रही है। पाकिस्तान प्रसाशित कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों की इसमें भूमिका की जांच भी जा रही है। साथ ही पाकिस्तीनी खुफिया एजेंसी (ISI) से मिल रहे दिशा-निर्देशों का भी पता लगाया जा रहा है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर में हाल के दिनों में कई पाकिस्तानी ड्रोन देखे गए हैं जिन्हें हथियार और गोला-बारूद गिराने के मकसद से भेजा गया था। जांचकर्ताओं ने बताया कि इस साल कश्मीर घाटी में इस तरह के 2 दर्जन से अधिक ड्रोन दिखाई दिए।

संघीय एजेंसी ने पिछले हफ्ते श्रीनगर, जम्मू, कठुआ, सांबा और डोडा समेत आठ स्थानों पर छापेमारी की थी। टीआरएफ माड्यूल की ओर से हथियारों और गोला-बारूद की डिलीवरी से जुड़े एक केस में यह छापेमारी हुई। मालूम हो कि TRF आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा हुआ है। एक अधिकारी ने बताया कि टीआरएफ के गुर्गे लश्कर के पाकिस्तानी हैंडलर्स से लगातार संपर्क में थे। इन्हें सांबा सेक्टर में IB के पास भारतीय क्षेत्र में ड्रोन के जरिए हथियारों, विस्फोटकों और अन्य आतंकवादी हार्डवेयर की खेप मिल रही थी। इन हथियारों की खेप को कश्मीर में टीआरएफ आतंकवादियों तक पहुंचाई जाती थी, ताकि वो अल्पसंख्यकों, प्रवासियों और सुरक्षा बलों पर हमलों को अंजाम दे सकें।

पंजाब सीमा पर भी हथियार-ड्रग्स भेजे जा रहे
जम्मू के फैसल मुनीर ने ड्रोन के जरिए गिराई गई खेप को घाटी में आतंकवादियों तक पहुंचाई थी। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पिछले महीने उसे गिरफ्तार कर लिया। एक अन्य घटना में 22 जुलाई को जम्मू में सीमा सुरक्षा बल की ओर से एक ड्रोन को मार गिराया गया था। जम्मू-कश्मीर के अलावा पाकिस्तानी जासूसी एजेंसी लगातार पंजाब सीमा पर भी हथियार, विस्फोटक और ड्रग्स भेजती रही है।

पंजाब में जब्त हुई 300 किलोग्राम हेरोइन
पिछले साल अक्टूबर से 15 जुलाई के बीच सुरक्षा बलों ने पंजाब में 300 किलोग्राम हेरोइन, 1.58 किलोग्राम अफीम, 48 हथियार, 553 गोलियां, 4.750 किलोग्राम सैन्य ग्रेड RDX विस्फोटक और भारतीय नोट ले जा रहे 6 पाकिस्तानी ड्रोन जब्त किए। अधिकारियों ने कहा कि टीआरएफ को जम्मू-कश्मीर में ड्रोन के जरिए हथियारों और विस्फोटकों की सप्लाई में शामिल पाया गया है, जबकि पाकिस्तान से सक्रिय खालिस्तानी आतंकी संगठन बड़े पैमाने पर पंजाब की सीमा का इस्तेमाल हथियार और ड्रग्स भेजने के लिए कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button