महाराष्ट्र में इसी सप्ताह हो सकता है कैबिनेट विस्तार

मुंबई. महाराष्ट्र में 30 जून के बाद से ही टू-मैन सरकार चल रही है। सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ही फिलहाल महाराष्ट्र में अहम फैसले ले रहे हैं। इस बीच चर्चाएं तेज हैं कि कैबिनेट विस्तार का इंतजार इस सप्ताह समाप्त हो सकता है। सूत्रों का कहना है कि देवेंद्र फडणवीस को होम मिनिस्ट्री मिल सकती है। रविवार को ही दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि कैबिनेट विस्तार इतनी जल्दी हो सकता है कि आप लोगों ने सोचा भी नहीं होगा। उनकी टिप्पणी के बाद से यह कयास लग रहे हैं कि 15 अगस्त तक महाराष्ट्र में मंत्रिपरिषद का गठन हो सकता है। भाजपा के कोटे से चंद्रकांत पाटिल, आशीष शेलार जैसे सीनियर नेताओं को जगह मिलने की चर्चा है।

एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस वीकेंड पर दिल्ली में ही थे। एकनाथ शिंदे ने इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की बैठक में भी हिस्सा लिया था। इस मीटिंग में देश भर से कुल 23 मुख्यमंत्री आए थे। इस बीच देवेंद्र फडणवीस ने बताया है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट की जिम्मेदारी दी गई है। वह यहां पर भाजपा को मजबूत करने का काम करेंगी। दरअसल इस सीट से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले सांसद हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि भाजपा ने अब शरद पवार के गढ़ को तोड़ने की कोशिशें तेज कर दी हैं।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भाजपा ने 2024 के आम चुनाव को लेकर कमर कसनी शुरू कर दी है। उसने ऐसी 16 सीटों पर ज्यादा फोकस करने का फैसला लिया है, जहां विपक्ष लगातार जीतता रहा है। इन क्षेत्रों में कई ऐसे इलाके भी हैं, जहां शिवसेना काफी मजबूत रही है। बता दें कि भाजपा ने 9 केंद्रीय मंत्रियों को महाराष्ट्र की 16 लोकसभा सीटों की जिम्मेदारी सौंपी है। इन लोगों से कहा गया है कि वे अगले 18 महीनों में यहां के 6 दौरे करें और हर बार तीन दिन का प्रवास करें। केंद्रीय मंत्री इस दौरान आम लोगों, धार्मिक गुरुओं और पेशेवरों से मुलाकात करेंगे। कुछ बस्तियों का दौरा करके वे पत लगाएंगे कि सरकारी योजनाओं का लाभ आम लोगों तक सही से पहुंच रहा है या नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button