बीयर पीने से मजबूत होती हैं हड्डियां और कम होता है हार्ट अटैक का खतरा! जानिए कब – कैसे पीएं

वैसे तो किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि सीमित मात्रा में कुछ चीजों का सेवन किया जाए, तो इसके फायदे भी बहुत है। ज्यादातर लोगो को लगता है कि बीयर (Beer) पीने से हमारी सेहत के लिए सही नहीं है और हमें इसका सेवन कभी नहीं करना चाहिए। परंतु सीमित मात्रा में अथवा दवाई के तौर पर इसका सेवन करने से ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी साबित होते हैं।

कुछ लोगों को बीयर का टेस्ट बहुत ही कड़का यानी बहुत बेकार लगता है, तो वहीं कुछ लोगों को इसका टेस्ट बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। अगर आपको बीयर का टेस्ट पसंद नहीं है तो आप फ्रूट जूस में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। तो आईये आपको बताते हैं कि बीयर पीने के क्या – क्या फायदे होते हैं।

जानकारों की मानें तो बीयर एडिटिव्स और प्रिजर्वेटिव से भरी हुई है। सच्चाई यह है कि बीयर संतरे के रस या दूध की तरह ही पूरी तरह से प्राकृतिक है। बीयर को परिरक्षकों की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि इसमें अल्कोहल और हॉप्स होते हैं, दोनों ही प्राकृतिक संरक्षक होते हैं। बीयर में न केवल कोलेस्ट्रॉल होता है, बल्कि यह वास्तव में आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकता है। वास्तव में, नियमित रूप से और मध्यम रूप से बीयर पीने से आपका एचडीएल/एलडीएल कोलेस्ट्रॉल अनुपात सही तरीके से झुक जाएगा।

कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक दिन में कम बीयर आपके एचडीएल को 4 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। एक शोध में सामने आया कि बीयर पीने से किडनी स्टोन्स बनने की आशंका कम होती है। इतना ही नहीं न्यू इंग्लैंड जनरल ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, बीयर पीने से हार्ट अटैक का खतरा थोड़ा कम हो जाता है।

यह भी कहना है कि बीयर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। एक शोध के मुताबिक, बीयर पीने से याददाश्त तेज होती है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है की आप रोजाना बीयर पीना शुरू कर दें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक अच्छे व्यक्ति को रोजाना एक गिलास बीयर पीना फायदेमंद साबित हो सकता। लेकिन अगर आप बीमार हैं और आपकी दवाई चल रही है तो आप डॉक्टर से परामर्श लेकर ही बीयर पीएं। एक रिसर्च के मुताबिक, सप्ताह में 7 से 14 कप बीयर पी सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button