जबरदस्त ऑफरोडिंग फीचर्स और नए अवतार में आ रही है नई Tata Safari! बिक्री के लिए जल्द ही लॉन्च किया जाएगा

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स और सफारी का नाता दशकों पुराना है, साल 1998 में जब कंपनी ने Tata Safari को घरेलू बाजार में उतारा था, तब से लेकर आज तक इस एसयूवी का क्रेज लोगों के बीच बदस्तूर बरकरार है। शायद यही कारण है कि कंपनी ने जब अपनी बिल्कुल नई प्लेटफॉर्म और ऑर्किटेक्ट पर एसयूवी को तैयार किया तो उसे भी सफारी के नाम से लोगों के बीच प्रस्तुत किया। अब ख़बर आ रही है कि कंपनी इसके नए फेसलिफ्ट मॉडल पर काम कर रही है जिसे बहुत जल्द ही बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा।

मोटर ऑक्टेन में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के इंटर्नल सोर्सेज ने इस बात की पुष्टि की है कि, नई सफारी फेसलिफ्ट से संबंधित प्रोजेक्ट का कोडनेम ‘प्रोजेक्ट Q5MCE’ है। आज हमारे पास टाटा सफारी फेसलिफ्ट के अपडेट के बारे में कुछ विशेष जानकारी है। इस लेख में हम आपको आने वाली नई सफारी फेसलिफ्ट से जुड़ी कुछ ख़ास बातें करेंगे-

जहां तक नई Safari के डिज़ाइन की बात है तो कंपनी ने पहले से ही इसे बेहद आकर्षक लुक और एक्सटीरियर के साथ पेश किया है। ऐसे में शायद इसके एक्सटीरियर में आमचूर परिवर्तन ही देखने को मिले, इसमें नए हेडलैंप, फ्रंट ग्रिल, नए अलॉय व्हील और नए बंपर की उम्मीद की जा सकती है। इसके अलावा रीवर्क किए गए टेल लैंप भी सफारी को एक नई अपील दे सकते हैं।

हालांकि इस सेगमेंट में डीजल एक प्राथमिकता बनी हुई है, लेकिन अधिक से अधिक लोग पेट्रोल से चलने वाली एसयूवी को भी चुनना चाह रहे हैं। इसके पीछे की बड़ी वजह अपकमिंग बीएस6 स्टेज 2 नॉर्म्स है। इसलिए ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए कंपनी नए Tata Harrier और Safari के लिए एक नए पेट्रोल इंजन पर काम कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन नई सफारी में इस्तेमाल किया जाएगा, जो आने वाले हैरियर फेसलिफ्ट में भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा डीजल वेरिएंट मौजूदा इंजन के साथ ही आएगा। टाटा इस इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों में पेश करेगी।

tata_safari-amp.jpg
मिलेंगे ऑफरोडिंग वाले फीचर्स:टाटा सफारी एक शहरी एसयूवी है, लेकिन फिर भी, टाटा इसे बेहतर ऑफ-रोडिंग फीचर्स देना चाहता है। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी सफारी पर बेहतर सस्पेंशन सेटअप की दिशा में काम कर रही है। यह नया सस्पेंशन सेटअप सफारी की ऑफ-रोडिंग क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद करेगा। जैसा कि एसयूवी का नाम है, ऐसे में कंपनी का इसे ऑफरोडिंग फीचर्स से लैस करने का फैसला बेहतर ही साबित होगा। हालांकि, अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर पुष्टि होना बाकी है।मौजूदा सफारी में काफी अच्छे फीचर्स हैं, लेकिन एक छोटे इंफोटेनमेंट सिस्टम ने इसे कमजोर कर दिया है। लेकिन मोटर ऑक्टेन की रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी सफारी के साथ-साथ हैरियर के लिए एक नया इंफोटेनमेंट सिस्टम बनाने के लिए हरमन के साथ काम कर रहा है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम 360-डिग्री कैमरा सेटअप को सपोर्ट करेगा। सफारी में ब्लाइंड-स्पॉट असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हाई बीम असिस्ट और ट्रैफिक साइन रिकग्निशन जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं, जो कि इसे अपने प्रतिद्वदियों को टक्कर देने में मदद करेंगे।

कब होगी लॉन्च और क्या होगी कीमत:

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसे अगले साल तक बाजार में उतारने की उम्मीद है, हालांकि मौजूदा समय में चल रहे सेमीकंडक्टर की कमी इसके लॉन्च के समय को प्रभावित भी कर सकती है। जहां तक कीमत की बात है तो यदि इसे पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उतारा जाएगा तो जाहिर है कि इसकी कीमत मौजूदा डीज़ल मॉडल से कम होगी।

इस एसयूवी इस SUV की कीमत 15.25 लाख रुपये से लेकर 23.46 लाख रुपये के बीच है। ऐसे में माना जा रहा है कि इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 13.5 लाख से 14 लाख रुपये के बीच शुरू हो सकती है। खैर, कीमत के लिए हमें इसके लॉन्च तक का इंतज़ार करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button