तुलसी का पौधा घर में लगाया है तो इन 5 बातों का रख लें विशेष रूप से ध्‍यान

तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है। इसमें धन व धान्‍य की देवी मां लक्ष्‍मी का वास होता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि तुलसी का पौधा घर में लगाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है।

HIGHLIGHTS

  1. हिंदू धर्म में तुलसी का है विशेष धार्मिक महत्‍व।
  2. देवप्रबोधिनी एकादशी पर होता है तुलसी विवाह।
  3. तुलसी के कुछ नियमों का करना चाहिये पालन।

धर्म डेस्‍क, इंदौर। सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्‍व है। यह धार्मिक दृष्टि से तो शुभ है ही, वास्‍तु के अनुसार भी लाभदायक है। इसके औषधीय गुण इसे विशिष्‍ट दर्जा देते हैं। गांवों से लेकर शहरों तक लोग अपने घर के आंगन में तुलसी का चौरा बनाते हैं और उसमें तुलसी के पौधे की स्‍थापना करते हैं। यदि आपके भी घर में तुलसी विराजित हैं तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्‍यान रखना चाहिये।

शुक्रवार को दूध अर्पित करें

शुक्रवार के दिन को देवी मां लक्ष्‍मी का दिन माना गया है। इस दिन वैभव लक्ष्‍मी व्रत भी रखा जाता है। इस दिन तुलसी के पौधे को दूध अर्पित करना चाहिये। ऐसा करने से मां देवी लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और उनकी कृपा मिलती है।

naidunia_image

तुलसी को नियमित जल दें

अगर आपने घर में तुलसी का पौधा लगाया है तो इस बात का ध्‍यान रखें कि उसमें नियमित रूप से जल दें। बस इस बात का ध्‍यान रखें कि रविवार और ग्‍यारस के दिन जल नहीं देना चाहिये।

naidunia_image

शिवलिंग नहीं रखना चाहिये

धार्मिक मान्‍यता कहती है कि तुलसी के पौधे के आसपास शिवलिंग नहीं रखना चाहिये। ऐसा करने से देवी मां के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है।

naidunia_image

सफाई रखें और मंजरी हटाते चलें

आपने देखा होगा कि तुलसी के पौधे पर समय-समय पर मंजरी बन जाती है। एक नियमित अंतराल से इसे हटाते रहना चाहिये। इसका कारण यह है इसे लंबे समय तक लगा रहना ठीक नहीं माना जाता है।

naidunia_image

घी का दीया जलाएं

धार्मिक मान्‍यता के अनुसार अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो रोज शाम को उसके समक्ष आपको एक घी का दीया जलाना चाहिये। इसे तुलसी की सांध्‍य आराधना भी कहा जाता है।

naidunia_image

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button