शादी के बंधन में बंधने के लिए बेस्ट हैं भारत के 6 खूबसूरत मंदिर, ईश्वर को साक्षी मान ले सकते हैं सात फेरे

शादी हर किसी के लिए खास होती है। इस खास मौके को और भी खास बनाने के लिए लोग कई सारे इंतेजाम करते हैं। शादी के आउटफिट्स से लेकर वेन्यू तक इस दिन के लिए लोग काफी तैयारियां करते हैं। ऐसे में इस खास पल को और भी खास बनाने के लिए आप भारत के इन 6 मंदिरों (Best Temples In India for Weddings) में सात फेरे ले सकते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. शादियों का सीजन फिर से शुरू होने वाला है।
  2. इसी के साथ अब शादियों की तैयारियां भी शुरू हो चुकी है।
  3. ऐसे में शादी के वेन्यू के लिए आप इन मंदिरों को चुन सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ ही महीनों में वेडिंग सीजन शुरू होने वाला है। पितृ पक्ष खत्म होने के साथ ही जहां शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाएगी, तो वहीं नवंबर में देवउठनी एकादशी के साथ ही शादी की शहनाइयां बजनी शुरू हो जाएंगी। शादी हर व्यक्ति के जीवन का खास दिन होता है और इसे यादगार बनाने के लिए लोग काफी कुछ करते हैं। अपने आउटफिट से लेकर जूलरी और मेकअप तक शादी के मौके पर लोग हर एक चीज का खास ख्याल रखते हैं। हालांकि, पिछले कुछ समय से लोगों के बीच शादी के वेन्यू को लेकर भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

अपने जीवन के इस खास मौके को और भी खास बनाने के लिए लोग खास वेन्यू का चयन करने लगे हैं। पहले जहां डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए लोग जयपुर, जोधपुर या गोवा जैसी जगहों को पसंद करते थे, तो वहीं अब अपने जीवन के इस खास पड़ाव में कदम रखने के लिए लोग धार्मिक स्थलों (Best Temple In India For Marriage) का चुनाव कर रहे हैं। अगर आप भी आप भी वाले दिनों में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं, तो देश के इस मशहूर मंदिरों (Perfect Weddings Temples in India) में सात फेरे ले सकते हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

काशी विश्वनाथ मंदिर भारत में स्थित 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक है, जिसका काफी महत्व है। यह देश के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है। आप इस मंदिर के पवित्र और ऐतिहासिक वातावरण में अपने जीवन की नई शुरुआत कर सकते हैं। यह जगह शादी के लिए बिल्कुल परफेक्ट है।

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई, महाराष्ट्र

प्रथम पूज्य भगवान गणेश का यह भी शादी के बंधन में बंधने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। मुंबई स्थित इस मंदिर का हिंदू धर्म में काफी ज्यादा महत्ह है। अगर आप भी कम लोगों के साथ एक पारंपरिक शादी करना चाहते हैं, तो यह एक लोकप्रिय विकल्प है।

मतंगेश्वर मंदिर, मध्य प्रदेश

खजुराहो में मतंगेश्वर मंदिर अपनी मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसे में यह मंदिर आपके खास दिन को और भी खास बनाने में मदद कर सकता है। अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए आप इस जगह का चुनाव कर सकते हैं।

मीनाक्षी अम्मन मंदिर, मदुरै, तमिलनाडु

भारत के सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक मीनाक्षी अम्मन मंदिर अपनी रंगीन मूर्तियों से बने अपने सुंदर गोपुरम (मीनार) के लिए मशहूर है। तमिलनाडु के मदुरै में स्थित इस मंदिर में आप अपनी शादी को एक पारंपरिक रूप दे पाएंगे, जो आपको जिंदगीभर याद रहेगा।

स्वर्ण मंदिर, अमृतसर, पंजाब

पंजाब के अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर भी शादियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यहां का शांत वातावरण और पानी से घिरे स्वर्ण मंदिर की सुंदरता इसे विवाह समारोह के लिए एक मनमोहक वेन्यू बनाती है।

कोणार्क सूर्य मंदिर, ओडिशा

ओडिशा का कोणार्क का सूर्य मंदिर भी भारत के खूबसूरत मंदिरों में से एक माना जाता है। सदियों पुराना रथ के आकार वाला यह मंदिर 13वीं सदी की खूबसूरत और अद्भुत वास्तुकला को दर्शाता है और शादी के लिए एक परफेक्ट लोकेशन साबित होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button