लो ब्लड प्रेशर की समस्याओं को करना हैं दूर, तो डाइट में इन 4 चीज़ों को बना सकते हैं हिस्सा

नई दिल्ली. लो ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है इस बीमारी ने बहुत लोगों को अपना शिकार बना रखा है। ये समस्या अक्सर उन व्यक्तियों को ज्यादातर रहती है जो कि फिजिकली एक्टिव नहीं नहीं रहते हैं और एक ही जगह पर बैठे-बैठे पूरे दिन काम करते रहते हैं। वहीं डाइट रूटीन भी सही तरीके से फॉलो नहीं करते हैं। ऐसे में इन व्यक्तियों को अक्सर कमजोरी महसूस होती रहती है, ये सारी चीजें हीं लो बीपी का सबसे बड़ा कारण बनती हैं।

जानिए बीपी लो होने के इन लक्षणों के बारे में
-सांस को सही तरीके से न ले पाना
-शरीर में कमजोरी का अहसास होना, वहीं चाल-फेर में दिक्कत महसूस होना
-डिहाइड्रेशन की समस्या होना, शरीर में पानी की कमी हो जाना
-बार-बार मितली आना
-सिर में दर्द बने रहना और लगातार चक्कर आना

लो ब्लड प्रेशर होने पर इन फूड्स का करें सेवन

1.तुलसी के पत्ते का करें सेवन: तुलसी न केवल एक धार्मिक पौधा है, बल्कि ये बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। तुलसी के पत्ते के रोजाना सेवन लो ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। इनकी पत्तियों में कैल्शियम, विटामिन सी, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स के जैसे कई सारे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। तुलसी की पत्तियों को आप सूखे, चाय में मिलाकर या इसके काढ़े को तैयार करके कर सकते हैं। ये हाई ब्लड ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन दोनों मरीजों के लिए लाभदायक होता है।

2.कॉफ़ी का सेवन करें: जिन व्यक्तियों को ब्लड प्रेशर कम यानी लो होने कि शिकायत रहती है, उनके लिए कॉफ़ी का सेवन लाभदायक हो सकता है। इनका सेवन कार्डियावस्कुलर हेल्थ को सही रखने में मदद करती है। आप डाइट में ब्लैक या मिल्क कॉफ़ी दोनों का ही सेवन कर सकते हैं।

3.पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें: पानी का सेवन यदि आप भरपूर मात्रा में करते हैं तो ये ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। डिहाइड्रेशन ब्लड प्रेशर के लेवल को कम भी कर सकता है क्योंकि ये बॉडी में खून की मात्रा को कम करता है। इससे निजात पाने के लिए कोशिश करें कि खूब सारा पानी पियें और खुद को हाइड्रेट रखें।

4.नमकीन भोजन का सेवन करें: माना जाता है कि जिन व्यक्तियों को हाई ब्लड प्रेशर रहता है उन्हें ज्यादा मात्रा में नमक युक्त चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं लो बीपी के मरीजों को नमकीन भोजन फायदा पंहुचा सकता है। लो बीपी के पेशेंट्स डाइट में पनीर,आचार, या अन्य नमकीन डिब्बाबंद चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button