CTET: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, CBSE ने 15 दिसंबर तक बढ़ाई परीक्षा की तारीख

Central Teacher Eligibility Test Update: कक्षा पहली से पांचवी और छठवीं से आठवीं में अध्यापन की पात्रता के लिए यह परीक्षा (CTET) आयोजित की जाती है। क्लास एक से पांच के लिए पेपर-1 और क्लास छह से आठ के लिए पेपर-2 होगा।

HIGHLIGHTS

  1. पहले एक दिसंबर को आयोजित होना थी परीक्षा
  2. CBSE ने जुलाई में भी सीटेट आयोजित की थी
  3. साल में दूसरी बार हो रही शिक्षक भर्ती परीक्षा

करियर डेस्क, इंदौर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 16 अक्टूबर तक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए एक हजार रुपये शुल्क लगेगा, दोनों पेपर के लिए 1200 रुपये शुल्क है। इसी तरह एससी, एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए पांच सौ और दोनों के लिए छह सौ रुपये शुल्क निर्धारित है।

naidunia_image

सीबीएसई ने बढ़ाई परीक्षा तिथि

  • सीबीएसई की तरफ से परीक्षा तिथि बढ़ाई गई है। पहले एक दिसंबर को परीक्षा होना था, लेकिन अब 15 दिसंबर को परीक्षा होगी।
  • सीबीएसई ने इसी साल जुलाई में भी सीटेट आयोजित की थी। इस तरह से साल में यह परीक्षा दूसरी बार होने जा रही है।
  • सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि यदि कुछ शहरों में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होती है तो परीक्षा 30 नवंबर को भी आयोजित की जाएगी।

naidunia_image

150 अंक की होगी परीक्षा

परीक्षा में बहुविकल्पीय 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, ये सभी प्रश्न एक-एक नंबर के रहेंगे। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को सीटेट क्वालीफाई करने के लिए 90 अंक लाना जरूरी है। इस परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी देशभर के स्कूलों में नौकरी पा सकते हैं, जिन्हें केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। इसके अलावा कई राज्य भी स्थानीय टेट के अलावा सीटेट को भी मान्यता देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button