CM साय ने पुलिस अफसरों को दी सख्‍त हिदायत, अवैध शराब, जुआ-सट्टा और भू-माफिया पर करें कार्रवाई

कलेक्टर-एसपी कांफ्रेंस में छत्‍तीसगढ़ में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अवैध शराब, जुआ-सट्टा पर और नशाखोरी पर जीरो टालरेंस की नीति पर काम करना है। पुलिसिंग ऐसी होनी चाहिए जिसका अपराधियों में भय हो। पुलिस के हाथ लोहे की तरह सख्त और दिल मोम की तरह होना चाहिए।

HIGHLIGHTS

  1. अपराधियों में मन में हो कानून का भय,शासन के लिए कलेक्टर-एसपी आंख, कान और हाथ : मुख्यमंत्री।
  2. एसपी-कलेक्टर कांफ्रेंस में दूसरे दिन बोले मुख्यमंत्री – पुलिस के हाथ लोहे की तरह और दिल मोम जैसा हो।
  3. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सड़क दुर्घटनाओं पर जताई चिंता, यातायात नियमों का पालन करने पर दिया जोर।

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि अवैध शराब, जुआ-सट्टा पर और नशाखोरी पर जीरो टालरेंस की नीति पर काम करना है। इसके अलावा भू-माफिया के खिलाफ पुलिस और राजस्व विभाग मिलकर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि रायपुर में सबसे अधिक भू-माफिया की शिकायत है। इसमें किसी भी तरह की शिकायत मिली तो एसपी-कलेक्टर जिम्मेदार होंगे।

सीएम साय ने कहा, पुलिसिंग ऐसी होनी चाहिए जिसका अपराधियों में भय हो। पुलिस के हाथ लोहे की तरह सख्त और दिल मोम की तरह होना चाहिए। कलेक्टर-एसपी शासन के आंख, कान और हाथ हैं। अपराध पर नियंत्रण के लिए कलेक्टर- एसपी आपसी समन्वय से काम करें। मुख्यमंत्री साय लगातार दूसरे दिन राजधानी के न्यू-सर्किट हाउस में कलेक्टर-एसपी कांफ्रेंस में प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

पुलिस को व्यवहार सुधारने की नसीहत

साय ने कहा है कि अपराधियों के मन में कानून का भय हो, पीड़ितों को त्वरित न्याय मिले। बेवजह लोगों को परेशान न किया जाए। पुलिस का व्यवहार आम नागरिकों के साथ मित्रवत हो। पुलिस थानों का वातावरण ऐसा हो कि आम नागरिक को पुलिस थानों में प्रवेश करते समय सहयोग की उम्मीद हो।

राज्य में नए सिरे से सोशल पुलिसिंग को बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है, इससे अपराधों को रोकने में मदद मिलेगी। लोगों को जागरूक करना और उन्हें इस बात का भरोसा दिलाना होगा कि पुलिस उनके साथ है। अधिकारी स्वयं को जनता का सेवक मानते हुए पूरे समर्पण, मेहनत और ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

गो-तस्करी-नशाखोरी में लगाए लगाम

सीएम ने कहा कि गो-तस्करी व नशाखोरी पर एंड टू एंड कार्रवाई करें। अवैध शराब के परिवहन और बिक्री, जुआ, सट्टा एवं गांजा की तस्करी को रोकने के लिए अभियान चलाकर दोषियों पर कार्रवाई करें। समाज में अशांति फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखें।

 

साइबर क्राइम रोकने को रहें सतर्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि साइबर क्राइम को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। लोगों को जागरूक किया जाए। साथ ही यह भी आवश्यक है कि इन अपराधों पर नियंत्रण के लिये पुलिस सक्षम हो। राज्य सरकार द्वारा इसके लिए आवश्यक संसाधन और प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

सड़क दुर्घटनाओं पर जताई चिंता

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता जाहिर की और कहा कि आम लोगों को यातायात नियमों का पालन करने और सीट-बेल्ट, हेलमेट पहनने की समझाइश दी जाए। इस माैके पर मुख्य सचिव अमिताभ जैन, पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा, राज्य के संभागायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button