Premanand Maharaj: कर्ज से मुक्ति का उपाय पूछने आया था भक्त, प्रेमानंद महाराज बोले- लेने से पहले हमसे पूछा था क्या

प्रेमानंद महाराज ने उपदेश दिया कि राधा नाम की फसल को पकने दें। कोई किसान आज बीज बोए और कहे कि मुझे दो-चार दिन में 40 क्विंटल उपज मिल जाए, तो संभव नहीं। बार-बार जमीन खोदेगा, तो बीज भी नष्ट हो जाएगा। इसलिए राधा नाम में मन लगाएं और धैर्य रखें।

HIGHLIGHTS

  1. प्रेमानंद महाराज ने समझाया, जैसा कर्म करते हैं, वैसा भोगना पड़ता है
  2. आज ईश्वर में मन लगाएंगे, तो कल ही समस्याएं खत्म नहीं हो जाएंगी
  3. आने वाले कल में सुफल मिलेगा, लेकिन धैर्य व पूर्ण विश्वास रखना होगा

धर्म डेस्क, इंदौर (Premanand Maharaj latest)। धर्म गुरु प्रेमानंद जी महाराज (Premanand Maharaj) के पास उनके अनुयायी अपनी तरह-तरह की समस्याएं लेकर पहुंचते हैं और महाराज जी उनका धर्म संगत उत्तर भी देते हैं।

हाल ही में एक भक्त ने खुद पर भारी कर्ज होने की समस्या महाराज जी के सामने रखी और जानना चाहा कि कर्ज से मुक्ति का कोई उपाय है क्या? इस पर प्रेमानंद महाराज ने दो टूक जवाब तो दिया ही, सभी भक्तों को एक सबक भी पढ़ाया।

भक्त ने जब कहा कि कर्ज बहुत हो गया है, तो प्रेमानंद महाराज ने कहा कि इस विषय में हमारा सामर्थ्य नहीं है कि आपका बिजनेस कैसे चले या आपका कर्ज कैसे मिटे? यह हमारा विषय भी नहीं है, लेकिन क्या आपने हमसे पूछकर कर्ज लिया था? आपने उस पैसे से अपना मनोरंजन किया या विलासिता की, उस समय हमसे आदेश लिया था क्या?

प्रेमानंद महाराज ने कहना जारी रखा कि उस पैसे से आपने भोग-विलास किया, तो अब भोगना तो पड़ेगा। कर्ज लेकर व्यापार करना या कर्ज लेकर सुख-सुविधाएं भोगना समझदारी नहीं है। कर्मों का फल, तो हर हाल में भोगना ही पड़ेगा।

naidunia_image

नाम जप करो, जनम जनम के कर्ज उतर जाएंगे

  • प्रेमानंद महाराज ने कहा कि यदि आपने आज नाम जप शुरू किया है, तो कल ही कर्ज से मुक्ति मिल जाए, यह संभव नहीं।
  • कोई किसान आज फसल बोता है, तो कल ही उसे उपज नहीं मिल जाएगी। उसे छह माह तक अथक परिश्रम करना होगा।
  • इसी प्रकार, यदि आप आज राधा नाम या अपने इष्टदेव का नाम जपते हैं, तो आपका आने वाला कल जरूर सुधर सकता है।

naidunia_image

पिछले कर्म बुरे हैं तो आज क्या करें?

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि हमारे पिछले कर्म बुरे हैं, तो ईश्वर की भक्ति से हम उनका असर कुछ कम कर सकते हैं। साथ ही अच्छे कर्मों की फसल खड़ी कर सकते हैं, जिससे कि आने वाला कल सुधर सकता है।

 

प्रेमानंद महाराज ने स्पष्ट किया कि हमारे पास ऐसा कोई उपाय नहीं है, जिसे करने से कर्ज मिट सकता है या नौकरी लग सकती है या मुकदमा जीता जा सकता है। हमारे पास राधा नाम है, जिसका जप करने से जनम-जनम के कर्ज उतर जाएंगे। इस बात का गारंटी है।

जिस प्रकार किसी भी पौधे की जड़ में पानी देने से वह हर डाली, हर पत्ते और हर फल तक पहुंच जाता है, उसी प्रकार भगवत प्राप्ति के मार्ग पर चलने मात्र से जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button