Semicon India Event: पीएम मोदी ने किया सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन, अब भारत बनेगा सेमीकंक्टर चैंपियन

Semicon India PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम भारत में निर्मित होने वाले चिप्स की संख्या बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। सरकार भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए 50% सहायता प्रदान करती है।

HIGHLIGHTS

  1. सेमीकॉन इंडिया 2024 का आगाज किया।
  2. सेमीकंडक्टर पर भारत पूरी तरह फोकस।
  3. अमेरिका के साथ भारत सहयोग बढ़ा रहा है।

डिजिटल, इंदौर। Semicon india PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का 8वां देश है, जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर से जुड़ा भव्य आयोजन हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा, ‘यह देश में रहने का सही समय है। आज भारत दुनियो को भरोसा देता है।’

सेमीकंडक्टर वर्क फोर्स हो रहा तैयार

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के टैलेंट को तो आप अच्छे से जानते हैं। डिजाइनिंग की दुनिया में 20 प्रतिशत टैलेंट का योगदान भारत करता है। उन्होंने कहा, ‘इसका विकास लगातार हो रहा है। 85 हजार टेक्नीशियन, इंजीनियर्स और अनुसंधान एवं विकास विशेषज्ञ की सेमीकंडक्टर वर्क फोर्स तैयार कर रहे हैं।’

1.5 ट्रिलियन रुपये का निवेशा हुआ

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने सेमीकंडक्टर विनिर्माण को आगे बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधा लगाने के लिए सरकार 50% सपोर्ट दे रही है। बहुत कम समय में 1.5 ट्रिलियन रुपये से ज्यादा का निवेश हो चुका है।

सेमीकॉन इंडिया 2024 थीम और कार्यक्रम

सेमीकॉन इंडिया 2024 सम्मेलन 11 से 13 सितंबर तक नोएडा में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन का विषय ‘सेमीकंडक्टर भविष्य को आकार देना’ है। तीन दिवसीय कार्यक्रम में वैश्विव स्तर पर सेमीकंडक्टर विनिर्माण और प्रोद्योगिकी में भारत की योजना पर प्रकाश डाला जाएगा।

क्या है सेमीकॉन इंडिया 2024?

सेमीकॉन इंडिया 2024 तीन दिन का कार्यक्रम है जो भारत की सेमीकंडक्टर नीति और रणनीति पर प्रकाश डालेगा, जिसका उद्देश्य देश को विश्वव्यापी सेमीकंडक्टर केंद्र में स्थापित करना है। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सेमीकंडक्टर क्षेत्र के वैश्विक नेताओं, कंपनियों और विशेषज्ञों को एक साथ लाना है। सम्मेलन में 250 से अधिक प्रदर्शक और 150 वक्ता शामिल होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button