Paralympic 2024: पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज बने हरविंदर सिंह, 5 स्वर्ण सहित भारत के खाते में अब तक कुल 24 पदक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरविंदर को बधाई दी। पीएम ने एक्स पर लिखा, 'पैरा तीरंदाजी में बहुत ही खास स्वर्ण। पैरालंपिक 2024 में पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व ओपन में स्वर्ण पदक जीतने के लिए हरविंदर सिंह को बधाई। उनकी सटीकता, फोकस और अटूट भावना उत्कृष्ट है। भारत उनकी उपलब्धि से बहुत खुश है।’

HighLights

  1. हरविंदर ने पुरुषों की रिकर्व ओपन स्पर्धा में जीता स्वर्ण
  2. गोलाफेंक एफ-46 स्पर्धा में सचिन खिलाड़ी ने जीता रजत
  3. क्लब थ्रो एफ-51 में धरमबीर ने जीता स्वर्ण, प्रणव को रजत

एजेंसी. नई दिल्ली (Paralympic 2024)। पेरिस पैरालंपिक में बुधवार का दिन भारत के लिए दोहरी स्वर्णिम सफलता लेकर आया। हरियाणा के तीरंदाज हरविंदर सिंह ने पुरुषों की रिकर्व ओपन स्पर्धा के फाइनल में पोलैंड के लुकास सिजेक को एकतरफा मुकाबले में 6-0 से पराजित कर स्वर्ण पदक जीता, तो देर रात क्लब थ्रो एफ-51 स्पर्धा में धरमबीर ने 34.92 मीटर का थ्रो फेंककर सोना का तमगा जीता।

इसी स्पर्धा में प्रणब सूरमा ने 34.59 मीटर की थ्रो के साथ रजत जीता तो महाराष्ट्र के सचिन सरजेराव खिलाड़ी ने पुरुषों की गोला फेंक (शाटपुट) एफ-46 स्पर्धा में एशियाई रिकार्ड साथ चांदी जीती।

naidunia_image

स्वर्ण जीतने वाले पहले तीरंदाज बने हरविंदर

  • 33 वर्षीय हरविंदर पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले तीरंदाज बन गए। पेरिस में तीरंदाजी में भारत का यह दूसरा पदक है। शीतल देवी और राकेश कुमार ने मिक्स्ड टीम कंपाउंड वर्ग में कांस्य जीता था।
  • 34 वर्ष के सचिन ने दूसरे प्रयास में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका और अपने ही एशियाई रिकार्ड 16.30 मीटर को तोड़ा। सचिन ने मई में जापान में हुई विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था।

naidunia_image

पैरालंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

पेरिस पैरालंपिक खेलों में भारत ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 24 पदक जीत लिए हैं। भारत ने अब तक पांच स्वर्ण, नौ रजत और 10 कांस्य पदक जीते हैं। भारत ने टोक्यो पैरालिपिक में चार स्वर्ण सहित 19 पदक जीते थे। मंगलवार देर रात भारत ने एथलेटिक्स में पांच पदक जीते थे और कुल 20 पदक जीतकर कुल पदकों के मामले में टोक्यो के प्रदर्शन को पीछे छोड़ा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button