Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि पर करें ये उपाय, शनि ढैय्या और साढ़े साती से मिलेगी राहत

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से मनोकामना पूरी हो जाती है। साथ ही भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है। हर माह कृष्ण पक्ष के 14वें दिन मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है।

HIGHLIGHTS

  1. मासिक शिवरात्रि के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें।
  2. भाद्रपद मास की मासिक शिवरात्रि 1 सितंबर, रविवार को है।
  3. शिवलिंग पर बेलपत्र, जल चढ़ाएं और शिव चालीसा का पाठ करें।

धर्म डेस्क, इंदौर। Masik Shivratri 2024 Date: मासिक शिवरात्रि को महादेव की पूजा-पाठ के लिए श्रेष्ठ दिन माना गया है। इस दिन भोलेनाथ की भक्ति-भाव से आराधना करने से मनोकामना पूरी हो सकती है। अगर कोई व्यक्ति मंगल, शनि और राहु-केतु दोष से पीड़ित है तो उसे भाद्रपद की मासिक शिवरात्रि पर कुछ आसान उपायों को करना चाहिए।

भाद्रपद शिवरात्रि शुभ मुहूर्त

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 01 सितंबर प्रात 03.40 मिनट पर शुरू होगी। इसका समापन अगले दिन प्रातः 05.21 मिनट पर होगा। मासिक शिवरात्रि का व्रत 01 सितंबर को रखा जाएगा। भाद्रपद मासिक शिवरात्रि पूजा मुहूर्त रात 11.58 मिनट से 12.44 मिनट तक है।

शनि देव

naidunia_image

यदि कोई जातक शनि देव की पीड़ा से परेशान है तो शिवलिंग पर शमी के पत्ते और गन्ने का रस अर्पित करना चाहिए। साथ ही शिवपुराण का पाठ करें। अगर आप शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या झेल रहे हैं तो अशुभ परिणामों से मुक्ति मिल सकती है।

राहु-केतु

naidunia_image

अगर कोई जातक जन्म कुंडली में राहु-केतु दोष से पीड़ित है, तो इससे मुक्ति के लिए मासिक शिवरात्रि पर कुछ सरल उपाय कर सकते हैं। इसके लिए जल में दूर्वा और कुश मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें। साथ ही मंत्र ‘ओम नमः शिवाय’ का जाप करें।

मंगल देव

naidunia_image

अगर कोई मंगल दोष से पीड़ित है तो मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करना चाहिए। गंगाजल में लाल चंदन, लाल पुष्प और गुड़ डालकर शिवलिंग का अभिषेक करें। इस दौरान ओम नमो भगवते रुद्राय नमः मंत्र का जाप भी करें। साथ ही शिव तांडव स्त्रोत का पाठ कर सकते हैं।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button