Bach Baras Vrat Katha: पढ़ें बछ बारस कथा… लंबी होगी संतान की आयु

बछ बारस का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। इस त्योहार को संतान की आयु से जोड़कर देखा जाता है। इस दिन व्रत रखने का भी विधान है। मान्‍यता है कि इससे शुभ फलों की प्राप्ति होती है। यहां आपको बछ बारस से जुड़ी पौराणिक कथा बताते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. साहूकार से जुड़ी है बछ बारस कथा
  2. साहूकार ने बड़े पोते की दी थी बलि
  3. तालाब में से जिंदा लौटा था पोता

धर्म डेस्‍क, इंदौर (Bach Baras Vrat 2024)। आज बछ बारस पर्व मनाया जा रहा है। इस पर्व को गोवत्स द्वादशी के नाम से भी जाना जाता है। बछ बारस पर गाय के बछड़े के पूजन का विधान है। महिलाएं संतान की लंबी आयु के लिए यह व्रत रखती है। मान्यता के अनुसार, बछ बारस का व्रत रखने के साथ इसकी कथा सुनने से दोगुना फल की प्राप्ति होती है।

बछ बारस व्रत कथा (Bach Baras Vrat Katha 2024)

पौराणिक कथा के अनुसार, एक गांव में साहूकार रहता था। उसके 7 बेटे थे। एक बार साहूकार ने तालाब की खुदाई करवाई थी, लेकिन 12 वर्ष बीतने के बाद भी तालाब नहीं भर सका। परेशान होकर साहूकार विद्वानों के पास पहुंचे और तालाब न भरने का कारण पूछा।

विद्वानों ने साहूकार को तालाब भरने का तरीका बताते हुए कहा कि उसे उसके सबसे बड़े बेटे या सबसे बड़े पोते की बलि देने के लिए कहा। इसके बार साहूकार घर पहुंचा और अपनी बड़ी बहू को उसके मायके भेज दिया। बहू के जाने के बाद साहूकार ने अपने बड़े बेटे की बलि दे दी। इसके बाद तेज बारिश हुई, जिससे पूरा तालाब भर गया।

तालाब भरने के बाद द्वादशी (बारस) तिथि पर साहूकार अपने परिवार के साथ उसकी पूजा करने पहुंचा। घर से निकलने से पहले साहूकार ने दासी से गेहुला यानी गेहूं के धान पकाने के लिए कहा। लेकिन दासी यह समझ नहीं पाई। साहूकार के घर में गेहुला नाम का एक बछड़ा भी था, ऐसे में दासी ने बछड़े को ही पका दिया।

साहूकार जब तालाब पर परिवार के साथ पूजा करने पहुंचा था, उसके साथ बड़ी बहू भी आई थी। तालाब के पूजन के बाद बहू अपने बच्चो से प्यार करने लगी और अपने ने बड़े बेटे के बारे में भी पूछा। इतने में उसका बड़ा बेटा, जिसकी साहूकार ने बलि दे दी थी, वह तालाब में से निकल आया। इसके बाद सास ने बहू को बेटे के बलि देने की पूरी बात बता दी।

तालाब का पूजन करने के बाद परिवार घर लौटा। इस दौरान साहूकार ने देखा कि बछड़ा नहीं था। साहूकार ने दासी से पूछा था, तो दासी ने बताया कि आपके कहने पर ही मैंने बछड़े को पका दिया था। इसके बाद साहूकार ने बछड़े को मिट्टी में दबा दिया।

शाम के समय जब गाय वापस लौटी तो वह अपने बछड़े की तलाश करने लगी और मिट्टी हटाने में जुट गई। इसके बाद मिट्टी में से बछड़ा निकल आया। साहूकार को भी इसकी जानकारी लगी, तो वह बछड़े को देखने पहुंचा। यहां उसने देखा कि बछड़ा गाय का दूध पी रहा था। इस घटना के बाद साहूकार ने यह बात पूरे गांव में फैला दी कि हर मां को बछ बारस का व्रत करना चाहिए।

 

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button