Subhadra Yojana 2024: खुशखबरी… महिलाओं को 50 हजार रुपये देगी सरकार, 17 सितंबर से शुरू होगी योजना

ओडिशा सरकार ने सुभद्रा योजना के तहत हर साल महिलाओं को 10 हजार रुपये देने का प्रावधान किया गया है। यह राशि महिलाओं को लगातार 5 साल तक मिलेगी। इस तरह पांच साल में सरकार महिलाओं को 50 हजार रुपये देगी। अधिक डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाली महिलाओं को 500 रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिए जाएंगे।

HIGHLIGHTS

  1. 5-5 हजार की दो किस्तों में मिलेगी राशि
  2. 55,825 करोड़ रुपये का बजट किया तय
  3. 21-60 वर्ष की महिलाओं को मिलेगा लाभ

एजेंसी, नई दिल्ली (Subhadra Yojana 2024)। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ओडिशा सरकार सुभद्रा योजना लॉन्‍च करने जा रही है। मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने विधानसभा में इस योजना की घोषणा की। इसके अनुसार, सरकार महिलाओं को हर साल 10 हजार रुपये देगी। ये राशि महिलाओं को दो किस्तों में दी जाएगी। योजना का लाभ महिलाओं को पांच साल तक दिया जाएगा।

सुभद्रा योजना का लाभ 21 से 60 वर्ष तक की आयु की महिलाओं को मिलेगा। प्रदेश की एक करोड़ महिलाओं यह राशि दी जाएगी। सरकार की ओर से इस योजना की एसओपी जारी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर से ओडिशा सरकार इस योजना को शुरू कर देगी।

naidunia_image

कब मिलेगी राशि

इस योजना के तहत महिलाओं को 10 हजार रुपये (5-5 हजार रुपये की किस्त में) साल में दो बार दिए जाएंगे। इसके लिए रक्षाबंधन और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को चुना गया है। सरकार की घोषणा के अनुसार, सुभद्रा योजना 2024-25 से 2028-29 तक चलाई जाएगी। इन पांच सालों में महिलाओं को कुल 50 हजार रुपये मिलेंगे। सरकार ने इसके लिए 55,825 करोड़ रुपये का बजट तय किया है।

500 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे

सुभद्रा योजना के तहत सरकार यह राशि महिलाओं को सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। इसके साथ ही महिलाओं को सुभद्रा डेबिट कार्ड भी दिया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत और शहरी निकाय में सर्वाधिक डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाली 100 महिलाओं को सरकार 500 रुपये की अतिरिक्त राशि देगी।

naidunia_image

यहां मिलेगा फॉर्म

इस योजना का फाॅर्म महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्रों, ब्लॉक ऑफिस, मो-सेवा केंद्रों और जन सेवा केंद्रों में मिलेगा। इसके लिए महिलाओं को कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा। योजना की निगरानी के लिए सरकार ‘सुभद्रा सोसाइटी’ गठित करेगी। जो महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत काम करेगी।

 

इन्हें नहीं मिलेगा योजना का लाभ

  • आर्थिक रूप से संपन्न परिवारों की महिलाएं
  • सरकारी कर्मचारी
  • टैक्सपेयर्स

ऐसी महिलाएं, जिन्हें किसी अन्य सरकारी योजना के तहत हर माह 1500 रुपये मिल रहे हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

  •  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button