बिलासपुर में नए उद्योग लगाने के लिए जमीन की कमी, स्थानीय लोगों के हाथ से छिन रहा रोजगार का मौका

शहर के तीन प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र सिलपहरी, सिरगिट्टी, और तिफरा हाल के वर्षों में बढ़ती मांग के बावजूद नए उद्योगों के लिए जमीन की कमी से जूझ रहे हैं। जबकि सिरगिट्टी, जो कि 1984 में स्थापित हुआ था, सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है, सिलपहरी में बड़े उद्योगों की संख्या सबसे अधिक है।

HIGHLIGHTS

  1. सिंगल विंडो सिस्टम में खामियां
  2. प्रशासनिक सुविधाओं की कमी
  3. बिलासपुर चाहिए नई इंडस्ट्रीज

बिलासपुर: वर्तमान में, बिलासपुर के तीनों औद्योगिक क्षेत्र सिलपहरी, सिरगिट्टी, और तिफरा में लगभग 500 छोटी-बड़ी उद्योग संचालित हो रही हैं, जो लगभग 20 से 25 हजार लोगों को रोजगार प्रदान करती हैं। लेकिन, नई इंडस्ट्रीज लगाने के लिए जमीन की अनुपलब्धता और सिंगल विंडो सिस्टम में प्रशासनिक जटिलताओं के कारण स्थानीय लोगों को रोजगार के नए अवसर नहीं मिल पा रहे हैं।

सिंगल विंडो सिस्टम में खामियां

सिंगल विंडो सिस्टम, जिसका उद्देश्य उद्यमियों को विभिन्न विभागों से क्लीयरेंस देने के लिए था, एक छलावे के रूप में सामने आ रहा है। नए उद्यमियों को अभी भी अलग-अलग विभागों में आवेदन करने के लिए कई दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। हेल्थ एंड सेफ्टी, लेबर वेलफेयर, और पॉल्यूशन कंट्रोल जैसे विभागों में ऑफलाइन आवेदन की आवश्यकता बनी हुई है, जिससे नए उद्योग स्थापित करने की प्रक्रिया जटिल हो गई है।

प्रशासनिक सुविधाओं की कमी

औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली की कमी, लाइटिंग और पार्किंग जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव भी स्थानीय उद्योगों के विकास में बाधा उत्पन्न कर रहा है। पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था न होने से सड़क के दोनों किनारों पर ट्रकों की कतारें लग जाती हैं, जिससे पेट्रोल-डीजल की चोरी जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं। सीएसआईडीसी द्वारा इन समस्याओं पर ध्यान न देने से उद्योगपतियों में निराशा है।

नई इंडस्ट्रीज की जरूरत

बिलासपुर को औद्योगिक नक्शे पर खड़ा करने के लिए नए औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना की आवश्यकता है। इससे न केवल शहर का रेवेन्यू बढ़ेगा, बल्कि नए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रोजगार के लिए पलायन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए सिंगल विंडो व्यवस्था को और दुरुस्त करना भी जरूरी है ताकि उद्यमियों का समय बचे और वे अपने व्यवसाय पर पूरा ध्यान केंद्रित कर सकें।

 

वर्जन

एक बेहतरीन उद्योग की स्थापना के लिए जिन चीजों की जरुरत होती है वह सब बिलासपुर में मौजूद है। बिलासपुर को उद्योगिक नक्शे पर खड़ा करने के लिए शहर में नए इंडस्ट्रियल एरिया बनाए जाने की जरुरत है ताकि अधिक से आधी इंडस्ट्रीज शहर की तरफ आकर्षित हो। हर चीज एक दूसरे से इंटरलिंक होती है। शहर में इंडस्ट्रीज बढ़ने से शहर का रेवेन्यू बढ़ेगा, ज्यादा से ज्यादा एम्प्लॉयमेंट जनरेट होगा। इंडस्ट्रीज से जुडी स्पेयर पार्ट्स, ट्रांसपोर्टेशन जैसे सुविधाओं के नए बिजनेस पनपेंगे। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को नौकरी के लिए पलायन नहीं करना पड़ेगा।

शरद सक्सेना, महासचिव, जिला उद्योग संघ बिलासपुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button