Jashpur: 54 करोड़ की ठगी करने का आरोपित झोपड़ी से गिरफ्तार, चिटफंड कंपनी बनाकर लोगों से ऐंठे थे रुपए

Jashpur Crime News: विनायक होम्स एंड रियल स्टेट के संचालक फूलचंद बिशे को जशपुर पुलिस की टीम ने मध्यप्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार कर लिया है।

जशपुरनगर।Jashpur Crime News विनायक होम्स एंड रियल स्टेट के संचालक फूलचंद बिशे को जशपुर पुलिस की टीम ने मध्यप्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार कर लिया है। एसपी कार्यालय मे आयोजित प्रेस कांन्फ्रेंस मे एएसपी उमेश कश्यप ने बताया कि गिरफ्तार आरोपित फूलचंद बिशे मूलतः इंदौर (मध्यप्रदेश) का निवासी है। उसने अपने दोनों बेटे जितेंद्र बिशे और योगेंद्र बिशे के साथ मिलकर वर्ष 2010 मे विनायक होम्स एंड रियल स्टेट के नाम से एक चिटफंड कंपनी का पंजीयन मध्यप्रदेश के ग्वालियर में कराया था।

इस कंपनी ने जशपुर जिले मे कोतवाली थाना क्षेत्र निवासी निर्मला बाई, कांसाबेल थाना क्षेत्र के ग्राम बिहाबाल निवासी प्रेमचंद सिंह सहित जिले के 6 निवेशकों को कंपनी में रकम जमा करने पर तीन गुना हो जाने का झांसा देकर 90 निवेशकों से 2 करोड़ 25 लाख रूपये की ठगी कर ली।

पुलिस से की गई शिकायत में निवेशकों ने आरोप लगाया कि आरोपित मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के आंबेडकर नगर निवासी फूलचंद बिशे, जितेंद्र बिशे,योगेंद्र बिशे, देवास नाका निवासी युवराज मालाकर व छत्तीसगढ़ के रायगढ जिले के ग्राम टिकरिया निवासी कालू सिंह वर्मा ने अपने एजेंटो के माध्यम से रकम तीन गुना करने का लालच दिया और उन्हें झांसा देने के लिए चेकनुमा कागज थमाने के साथ प्रत्येक निवेश पर 25 हजार का कमीशन देने का भी लालच दिया था।

झोपड़ी मे छिपा हुआ था आरोपित
एएसपी कश्यप ने बताया कि साइबर सेल के सहयोग से आरोपितो की पतासाजी की जा रही थी। इसी दौरान पुलिस को सूचना मिली कि आरोपित फूलचंद बिशे उज्जैन में छिपा हुआ है। साइबर सेल ने आरोपित का मोबाइल नंबर ट्रेस किया तो उसका लोकेशन उज्जैन के थाना नागझिरी के गलचा बस्ती मे मिला। सूचना पर आरोपित को गिरफ्तार करने के लिए कोतवाली प्रभारी रविशंकर तिवारी के नेतृत्व मे एक टीम उज्जैन पहुंची। स्थानीय पुलिस के सहयोग से ज़ब टीम ने गलचा बस्ती मे छापा मारा तो आरोपित फूलचंद बिशे एक झोपड़ी मे छिपा हुआ मिला। कोतवाली पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा मे जेल भेज दिया है।
चल अचल संपत्ति की कुर्की प्रक्रिया शुरू
एएसपी कश्यप ने बताया कि निवेशकों को उनकी राशि वापस दिलाने के लिए विनायक होम्स एंड रियल स्टेट के चल अचल संपत्तियों की खोजबीन की जा रही है। फिलहाल जांजगीर जिले में अचल संपत्ति पता चला है,इसे जब्त कर नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होनें बताया कि इस मामले मे फरार आरोपितों की गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है। उन्होनें बताया कि इस मामले में एक सह आरोपित युवराज मालाकार को पूर्व में गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा जा चुका है।
छत्तीसगढ़ के इन जिलो से की ठगी
जिला निवेशकों की संख्या निवेशित राशि
जशपुर 792 1 करोड़ 60 लाख 51534
सरगुजा 1168 1 करोड़ 72 लाख 43053
जांजगिर चांपा 523 19 करोड़ 54 लाख 7005
कोरबा 8271 30 करोड़ 16 लाख 1588
कोरिया 198 37 लाख 88202
बलौदाबाजार 40 9 लाख 65 हजार
रायपुर 06 20 लाख 35600
बलरामपुर 398 67 लाख 20580
जिले में ठगी के शिकार हुए निवेशकों की रिपोर्ट पर अपराध पंजीबद्ध कर साइबल सेल के सहयोग से आरोपित फूलचंद बिशे को मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले से गिरफ्तार कर,न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है।
उमेश कश्यप,एएसपी जशपुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button