Vande Bharat Train List MP: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की यात्रा को सुविधाओं से भर देगी वंदे भारत ट्रेन, पढ़े Route, Schedule व Timing

मध्य भारत के तीन रूट्स पर वर्तमान में वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही हैं। वंदे भारत में एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास, दो तरह की सुविधाएं उपलब्ध रहती है। इन दोनों का किराया अलग-अलग निर्धारित किया गया है। वंदे भारत में यात्रा के लिए यात्रियों को पहले रिजर्वेशन करवाना पड़ता है, सामान्‍य ट्रेनों की तरह इसमें जनरल कोच का विकल्‍प मौजूद नहीं है।

HIGHLIGHTS

  1. यात्री सुविधा के लिए अच्‍छा विकल्‍प है वंदे भारत
  2. इंदौर से भोपाल के बीच चलती है वंदे भारत ट्रेन
  3. नागपुर से बिलासपुर के बीच भी हो रहा संचालन

डिजिटल डेस्क, इंदौर (MP-CG Vande Bharat Train)। वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2019 में की थी। यह देश की पहली सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन है। वंदे भारत सामान्य ट्रेन के मुकाबले काफी अलग है। इसके सभी कोच में आधुनिक सुविधाएं जुटाई गई हैं और यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए कई बातों का ध्यान रखा गया है।

फिलहाल देश के करीब 40 रूट्स पर वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। जिसमें मध्य भारत के भी तीन रूट्स शामिल है। फिलहाल यह ट्रेन भोपाल से जबलपुर, इंदौर से भोपाल और नागपुर से बिलासपुर से चलाई जा रही है। यहां आपको उन रूट्स की जानकारी देते हैं, जहां वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है।

naidunia_image

ये हैं वे तीन रूट्स (Vande Bharat Train Route In MP-CG)

रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस (20173)

यह ट्रेन भोपाल से दोपहर 3:30 बजे रवाना होकर शाम 7:50 बजे जबलपुर पहुंचती है। चार घंटे में यह ट्रेन 569 किमी का सफर तय करती है। मंगलवार को इस ट्रेन का संचालन नहीं किया जाता।

भोपाल से जबलपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत अक्‍टूबर 2023 में की गई थी। इस ट्रेन में यात्रा के लिए चेयर कार के टिकट का किराया 1055 रुपये और ईसी कैटेगरी के लिए किराया 1880 रुपये है।

naidunia_image

इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस (20991)

यह ट्रेन इंदौर से सुबह 6:10 बजे रवाना होती है और उज्जैन होते हुए 218 किमी का सफर तय कर सुबह 9:10 बजे भोपाल जंक्शन पहुंचती है। वहीं, रात 8:35 बजे भोपाल से इंदौर के लिए रवाना होती है।

 

इंदौर से भोपाल के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की शुरुआत जून 2023 में हुई थी। यात्रियों को एसी चेयर कार के लिए 810 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1510 रुपये चुकाना होंगे।

naidunia_image

नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस (20826)

यह ट्रेन नागपुर से से दोपहर 2.05 बजे रवाना होती है और शाम 7.25 बजे बिलासपुर पहुंचती है। 5 घंटे 20 मिनट के सफर क दौरान यह रायपुर, दुर्ग और गोंदिया से गुजरती है। अभी एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2045 रुपये है, जबकि चेयर कार का किराया 1075 रुपये है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button