CG Rain Alert: छत्‍तीसगढ़ में अगले 4 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर बीकानेर, दिल्ली, आगरा और उसके बाद पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। इसके प्रभाव से मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। भारी वर्षा का क्षेत्र उत्तरी छत्तीसगढ़ रहेगा।

HIGHLIGHTS

  1. अगले चार दिनों तक सरगुजा संभाग में जारी रहेगी बारिश
  2. मध्य व दक्षिण छत्‍तीसगढ़ में बारिश के आसार कम
  3. बलरामपुर जिला के राजपुर में सर्वाधिक 7 सेमी हुई बारिश

रायपुर। मानसूनी तंत्र के चलते अगले चार दिनों तक सरगुजा संभाग के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के आसार है। वहीं मध्य व दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधि थोड़ी कम होगी। सोमवार को राजपुर (बलरामपुर जिला) में सर्वाधिक 7 सेमी बारिश हुई। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। बारिश न होने से अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई।

प्रदेश में मानसून की गतिविधि सामान्य रही और सोमवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम सामान्य रहा। धूप निकलने से थोड़ी उमस भी रही और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। रायपुर का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.1 डिग्री ज्यादा रहा। इसी प्रकार प्रदेश भर में एडब्ल्यूएस बलरामपुर में का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो प्रदेश भर में सर्वाधिक रहा।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर बीकानेर, दिल्ली, आगरा और उसके बाद पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। साथ ही एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण झारखंड व उसके आसपास 5.8 किमी ऊंचाई पर है। इसके प्रभाव से मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। भारी वर्षा का क्षेत्र उत्तरी छत्तीसगढ़ रहेगा।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

बिहारपुर 6 सेमी, लालबहादूर नगर-रामाचंद्रपुर-चांदो 4 सेमी, रामानुजगंज-वाड्रफनगर-अकलतरा 3 सेमी बारिश हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button