Raipur News: सरकारी कर्मचारियों के लिए हो रहा सार्वजनिक परिवहन की सिटी बसों का उपयोग"/>

Raipur News: सरकारी कर्मचारियों के लिए हो रहा सार्वजनिक परिवहन की सिटी बसों का उपयोग

HIGHLIGHTS

  1. 160 में से 62 सिटी बसों के इस तरह उपयोग पर रोक की मांग l
  2. एसयूडीए के अधिकारी ही कर रहे हैं दावा समिति ने दी है अनुमति l

पराग मिश्रा/रायपुर। सार्वजनिक परिवहन की 62 सिटी बसों का संचालन इन दिनों नया रायपुर में आने-जाने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए किया जा रहा है। इससे आम यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। लोगों का कहना है कि यह उनके अधिकारों का हनन है। सार्वजनिक परिवहन के साधन का इस तरह दुरुपयोग पूरी तरह से अवैध है। इस मनमानी पर रोक लगनी चाहिए।

मालूम हो कि जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन (जेएनएनयूआरएम) के तहत छत्तीसगढ़ के विभिन्न शहरों में सार्वजनिक परिवहन को बेहतर बनाने के लिए 381 सिटी बसें खरीदी गई हैं। इनमें से रायपुर में 160 सिटी बसें संचालित हैं, लेकिन इनमें से 62 बसों का उपयोग केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए किया जा रहा है।
 

छत्तीसगढ़ में राज्य शहरी विकास एजेंसी (एसयूडीए) के एक अधिकारी ने दावा किया है कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली एक समिति ने सरकारी कर्मचारियों के लिए इन सिटी बसों के उपयोग को मंजूरी दी है। हालांकि समिति के समक्ष राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) के अधिकारियों ने इस पर आपत्तियां उठाई। उन्होंने कहा कि इससे बसों का उपयोग उद्देश्य के अनुसार नहीं हो पाएगा, लेकिन इस पर हुआ कुछ नहीं।

इंद्रावती भवन के बाहर खड़ी रहती हैं बसें

सरकारी कर्मचारियों को ले जाने वाली बसें मंत्रालय और इंद्रावती भवन के बाहर खड़ी की जाती हैं। एक अन्य सरकारी अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक सरकारी कर्मचारी पर परिवहन के लिए प्रतिमाह 2,500 रुपये से अधिक खर्च किया जाता है। सेक्टर-29 नवा रायपुर के निवासियों का भी कहना है कि ऐसा करने से सार्वजनिक परिवहन के लिए बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस) बाधित हो रहा है।। नई सरकार से उम्मीद है कि वह सिटी बसों का दुरुपयोग रोकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button