बलरामपुर : स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने आयोजित हुआ रोमांचक कबड्डी प्रतियोगिता

स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने आयोजित हुआ रोमांचक कबड्डी प्रतियोगिता 22 ग्राम पंचायतों की टीमों ने लिया हिस्सा, भनौरा की टीम बनी विजेता अतिथियों ने खेल मैदान से तिरंगा लहराकर हर घर तिरंगा अभियान में जनभागीदारी बढ़ाने का दिया संदेश जिला प्रशासन की पहल ब्लड डायरेक्टरी से जरूरतमंदों को आसानी से मिल सकेगा ब्लड

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील के मार्गदर्शन में जिलेवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से स्वामी आत्मानन्द हिन्दी माध्यम विद्यालय बलरामपुर के खेल मैदान में “स्वच्छ बलरामपुर, सुन्दर बलरामपुर, खेलेगा बलरामपुर, बढेगा बलरामपुर” के तहत विकासखण्ड स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विकासखण्ड के अंतर्गत 22 ग्राम पंचायतों की टीम ने हिस्सा लिया। फाइनल मैच में ग्राम पंचायत भनौरा की टीम ने ग्राम पंचायत तुर्रीडीह की टीम को हरा कर जीत हासिल की। कार्यक्रम में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य श्री कृष्णा गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश अग्रवाल, जनपद अध्यक्ष बलरामपुर श्री विनय पैंकरा, उपाध्यक्ष श्री भानु प्रकाश दीक्षित, गणमान्य नागरिक श्री ओम प्रकाश जायसवाल,श्री दीनानाथ यादव, श्री धीरज सिंह देव व क्षेत्र के जनप्रतिनिधि  उपस्थित रहे।
प्रतियोगिता का शुभारंभ अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती व छत्तीसगढ़ी महतारी के छायाचित्र पर दीप व माल्यार्पण कर किया गया। ततपश्चात अतिथियों ने खेल मैदान में जाकर खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत खिलाड़ियों के साथ तिरंगे झण्डे को लहरा कर अभियान के सफल संचालन के लिए उपस्थित लोगों को प्रेरित किया।
प्रतियोगिता समाप्ति के पश्चात पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत जिला प्रशासन ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए यह कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इसके लिये उन्होंने जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कबड्डी का खेल हमारे जीवन से ओझल हो जा रहा है जिला प्रशासन की यह पहल सराहनीय है। एसपी श्री अग्रवाल ने कहा कि निकट भविष्य में पुलिस प्रशासन द्वारा भी कब्बडी प्रतियोगिता का भव्य आयोजन किया जाएगा। जिससे हमारे खिलाड़ियों को अच्छा मौका प्राप्त होगा। उन्होंने विजेता टीम को बधाई दी एवं सभी टीमों को आगे और अच्छे से तैयारी करने को कहा। बलरामपुर जनपद पंचायत  उपाध्यक्ष श्री भानु प्रकाश दीक्षित ने कहा कि कब्बडी का खेल प्राचीन काल से खेला जा रहा है। परंतु वर्तमान समय मे यह खेल विलुप्त होते जा रहा है। इस खेल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तथा स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि खेल के दौरान सभी टीम के खिलाड़ियों ने अच्छे खेल भावना का प्रदर्शन किया है इसके लिए सभी खिलाड़ी बधाई के पात्र है। ततपश्चात अतिथियों ने  विजेता टीम भनौरा को 11 हजाररुपए का चेक व शील्ड, उपविजेता टीम तुर्रीडीह को 07 हजार रुपए का चेक एवं शील्ड, तृतीय स्थान जतरो की टीम को 05 हजार रुपए का चेक एवं शील्ड तथा चौथे स्थान पर रही डुमरखोरखा की टीम को 03 हजार रुपए का चेक एवं शील्ड प्रदान किया गया। साथ ही प्रत्येक खिलाड़ी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों, अधिकारियों और प्रतिभागियों ने हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत लगाए गए कैनवास पर जय हिन्द, हर घर तिरंगा का लेख किया और अपनी सहभागिता निभाई ।

जरूरतमंदों को ब्लड मिलना होगा आसान

प्रतियोगिता में कलेक्टर के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा ब्लड डायरेक्ट्री तैयार करने के उद्देश्य से ब्लड जांच कैम्प लगाया  गया।ताकि जरूरतमंद लोगो को समय पर ही ब्लड उपलब्ध हो सके। अक्सर देखा जाता है कि विशेष परिस्थितियों में जरूरतमंद लोगों ब्लड नही मिल पाता है ऐसी स्तिथि में ब्लड डायरेक्टरी के माध्यम से आसानी से ब्लड मिल जाएगा। ब्लड डायरेक्ट्री में  रक्तदाता का नाम, पता, मोबाइन नंबर व उसका ब्लड ग्रुप मौजूद हो। प्रतियोगिता के दौरान 128 खिलाड़ियों ने ब्लड ग्रुप का परीक्षण कराया और रक्तदाता बनने के लिए अपनी जानकारी साझा की है ताकि जरूरत पड़ने पर इन रक्तदाताओं की सेवा ली जा सके।
इस दौरान जनप्रतिनिधिगण, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अमित श्रीवास्तव, जनपद सीईओ श्री रणवीर साय, खेल अधिकारी श्री मारकुश कुजूर, खेल प्रशिक्षक, विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी- कर्मचारी व बड़ी संख्या में खिलाड़ी तथा दर्शक के रूप में आम नागरिक उपस्थित थे।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button