‘बड़े हमले की तैयारी कर रहा है ईरान’… अमेरिका ने इजरायल को किया अलर्ट

ईरान और इजरायल संकट पर दुनिया की नजर है। इस बीच, चीन ने भी अपना रुख साफ कर दिया है। चीन का मानना है कि ईरान को अपनी संप्रभुता, सुरक्षा और राष्ट्रीय गरिमा की रक्षा करने का अधिकार है।

HIGHLIGHTS

  1. इस्माइल हानिया की तेहरान में हत्या के बाद बढ़ा तनाव
  2. हानिया की मौत के लिए ईरान ने इजरायल को दोषी माना
  3. कई देशों ने अपनी विमान सेवाओं पर लगाई अस्थाई रोक

एजेंसी, वॉशिंगटन। ईरान और इजरायल के बीच जंग की आशंका गहराती जा रही है। इस बीच, अमेरिका ने भी इजरायल को अलर्ट किया है। अमेरिका को पता चला है कि ईरान बड़े हमले की तैयारी कर रहा है।

रविवार को इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के बीच मुलाकात हुई। इसी दौरान ऑस्टिन ने बताया कि अमेरिका को ईरान की सैन्य तैयारियों के बारे में पता चला है। वह इजराइल पर बड़े पैमाने पर हमले की योजना बना रहा है।

बता दें, इजरायल और गाजा के बीच गुरुवार को बंधक संकट और युद्ध विराम पर वार्ता होना है। अमेरिका को आशंका है कि इस वार्ता से पहले ही ईरान हमला कर सकता है।

naidunia_image

(इजरायल के रक्षामंत्री योआव गैलेंट और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन।)

इजरायल ने अब खान यूनिस खाली करने का दिया आदेश

इस बीच, गाजा पट्टी में हमास के आतंकियों के खिलाफ इजरायल की सैन्य कार्रवाई जारी है। गाजा में एक स्कूल पर किए गए हवाई हमले के बाद अब इजरायल ने गाजा पट्टी के दक्षिण में खान यूनिस को खाली करने की चेतावनी दी है। इजरायल की सेना ने एक्स पोस्ट कर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा है।

बता दें, शनिवार को स्कूल पर हुए हमले में 100 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद दुनियाभर में इजरायल की सैन्य कार्रवाई पर सवाल उठे थे। आरोप लगाया गया कि निर्दोष लोगों को मारा जा रहा है। हालांकि, इजरायल का कहना है कि वह सिर्फ आतंकियों को निशाना बना रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button