School Closed Today: भारी बारिश के कारण मध्य प्रदेश, राजस्थान और झारखंड में स्कूल बंद… केदारनाथ में फंसे 700 यात्री, 150 से संपर्क नहीं

देश के बड़े हिस्से में भारी बारिश का दौर जारी है। खासतौर पर पहाड़ी राज्यों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी तबाही हुई है। यूपी, बिहार के साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात में भी कहीं-कहीं बाढ़ जैसे हालात हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अभी भारी बारिश जारी रहने की आशंका जताई है।

HIGHLIGHTS

  1. मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी मध्य प्रदेश में IMD का रेड अलर्ट
  2. गोवा, गुजरात, राजस्थान में भी भारी बारिश की चेतावनी
  3. वायनाड सहित केरल के चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

एजेंसी, नई दिल्ली (Weather Alert Today)। देश के बड़े हिस्से में हो रही भारी बारिश का असर आम जनजीवन पर पड़ा है। ताजा खबर यह है कि बाढ़ जैसे हालात बनने के बाद मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड के प्रभावित इलाकों में स्कूलों में छुट्टी (School Closed) घोषित की गई है।

 

हेमंत सोरेन सरकार ने पूरे झारखंड में स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है। 12वीं तक के सभी स्कूल बंद हैं। 3 अगस्त को भारी बारिश के अलर्ट के बीच राजस्थान के भीलवाड़ा, टोंक, जैसलमेर, बीकानेर और केकड़ी में स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है। इसी तरह मध्य प्रदेश के हरदा जिले में शनिवार को स्कूल बंद हैं।

वहीं, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अभी खतरा बना हुआ है। मौसम विभाग (IMD) ने आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र के साथ ही मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की आशंका है।

केदारनाथ धाम में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, 150 से संपर्क नहीं

केदारनाथ धाम में पिछले दिनों हुई तबाही के बाद राहत तथा बचाव कार्य जारी है। पैदल मार्ग पर अतिवृष्टि के बाद से करीब 150 यात्रियों से संपर्क नहीं हो पा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, अभी भी 700 अधिक यात्रीं वहां फंसे हैं।

naidunia_image

Weather Alert Today: पढ़िए राज्यवार वेदर रिपोर्ट

  • मध्य प्रदेश: मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार, प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। आगामी 24 घंटों में रीवा, सागर, और शहडोल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

naidunia_image

  • महाराष्ट्र: यहां के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। आने वाले दिनों में राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने कोंकण, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
  • उत्तराखंड: बादल फटने और भारी बारिश की घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो चुकी है। चारधाम यात्रा मार्ग पर अब भी कई यात्री फंसे हैं। केदारनाथ यात्रा मार्ग पर भारी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
 
  • हिमाचल: एक ही दिन में तीन जगहों पर बादल फटने की घटना के बाद से हिमाचल में हालात बिगड़े हुए हैं। लाहौल स्पीति, किन्नौर और सिरमौर को छोड़ बाकी जिलों के लिए 4 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button