शासकीय स्कूलों के बीएड अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन के लिए एससीईआरटी की वेबसाइट पर जाकर निर्धारित प्रारूप में आवेदन भरना होगा। भरे हुए आवेदन का प्रिंट निकालकर, आवश्यक दस्तावेजों के साथ हार्डकॉपी तैयार करनी होगी। शिक्षकों को यह हार्डकॉपी अपने जिलों के शिक्षा महाविद्यालय में 14 अगस्त 2024 तक जमा करनी होगी और आहरण एवं संवितरण अधिकारी से अपनी सेवा संबंधित जानकारी सत्यापित करानी होगी।

HIGHLIGHTS

  1. शिक्षा विभाग में बीएड प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन एक अगस्त से लेकर 7 अगस्त
  2. डाक के माध्यम से सम्बंधित महाविद्यालय में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त
  3. प्रशिक्षण हेतु सीटों का आवंटन करने के लिए पात्रता संबंधी दिशा-निर्देश जारी

नईदुनिया प्रतिनिधि, बिलासपुर। राज्य के शासकीय स्कूलों में कार्यरत बीएड अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने बीएड प्रशिक्षण के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। यह प्रक्रिया एक से सात अगस्त 2024 तक चलेगी।

10 सितंबर तक चयन सूची

आनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि एक अगस्त से लेकर 7 अगस्त तक रहेगी, डाक के माध्यम से सम्बंधित महाविद्यालय में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त तक है। 10 सितम्बर तक चयन सूची जारी कर दी जाएगी।

एम.एड प्रवेश के लिए संभावित समय सारणी

एम.एड विभागीय और सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 से 7 अगस्त के बीच किया जा सकेगा। डाक के माध्यम से सम्बंधित महाविद्यालय में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त। इसके लिए 3 सितंबर को चयन परीक्षा आयोजित की जा सकती है, 16 सितम्बर तक उत्तरपुस्तिका का मूल्याङ्कन और मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी वही 30 सितम्बर तक चयन सूचि जारी कर दी जाएगी।

आनलाइन आवेदन प्रक्रिया और सत्यापन

ऑनलाइन आवेदन के साथ-साथ, शासकीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाओं के कार्यरत अभ्यर्थियों को अपने संस्था प्रमुख से आवेदन सत्यापित कराके हार्डकापी संबंधित शिक्षा महाविद्यालय में विज्ञापन में निर्धारित अंतिम तिथि तक जमा करनी होगी।

पात्रता और चयन प्रक्रिया

बीएड विभागीय (नियमित) प्रशिक्षण हेतु सीटों का आवंटन करने के लिए पात्रता संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षक संवर्ग ई टी और एल्बी तथा पंचायत एवं नगरीय निकाय संवर्ग के शिक्षकों के लिए आरक्षित सीटें शामिल हैं। स्नातक/स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त शिक्षक, जिन्होंने एनसीटीई के नार्म्स के अनुसार 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हों, बीएड पाठ्यक्रम के लिए पात्र होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button