Iran Israel Tension: इजरायल पर हमले का मास्टरमाइंड हमास का नंबर-2 लीडर मोहम्मद दाइफ भी ढेर

इजरायल और ईरान के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। इजरायल ने दो दिन में हमास के दो बड़े नेताओं को मारने का दावा किया है। इसमें भी इस्माइल हानिया की हत्या उस समय हुई, जब वो ईरान का मेहमान था। इस पर ईरान भड़का हुआ है।

 

HIGHLIGHTS

  1. दो दिन पहले हुई थी हमास के नंबर नेता इस्माइल हानिया की हत्या
  2. इजरायल सेना का दावा, नंबर 2 मोहम्मद दाइफ को भी किया ढेर
  3. पिछले माह गाजा पट्टी पर हवाई हमले में मारा गया मोहम्मद दाइफ

एजेंसी, तेहरान (Iran Israel Tension)। इजरायल की सेना ने हमास के नंबर-2 लीडर मोहम्मद दाइफ को मार गिराने का दावा किया है। सेना के अनुसार, दाइफ को उस ढेर कर दिया गया, जब वह गाजा पट्टी एरिया में मौजूद था। हमास की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

 

 

इजरायल का कहना है कि पिछले साल 7 अक्टूबर को दक्षिण इजरायल पर हुए हमलों की योजना बनाने वालों में मोहम्मद दाइफ भी शामिल था। उन हमलों में 1,200 लोग मारे गए थे। बता दें, एक दिन पहले ही इजरायल ने हमास के सबसे बड़े नेता इस्माइल हानिया को मार गिराया था। हानिया की हत्या ईरान में की गई। इसके बाद ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ गया है।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) ने हानिया की हत्या का बदला लेने के लिए इजरायल पर सीधा हमला करने का आदेश जारी किया है। खामेनेई ने बुधवार को ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक में यह आदेश दिया।

हानिया की हत्या के बाद अयातुल्ला अली खामेनेई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा, ‘बदला हमारा कर्तव्य’ था। इजरायल ने हमारे प्रिय अतिथि की हत्या करके अपने लिए एक कठोर सजा तैयार कर ली है।’

हानिया की हत्या के लिए इजरायल को जिम्मेदार मान रहा ईरान

हानिया की मौत के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि, अब तक, इजरायल ने हानिया की हत्या को न स्वीकार किया है, और न ही इनकार किया है। हानिया की हत्या उस समय की गई, जब वे ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के लिए तेहरान में थे।

आना वाला समय चुनौतीपूर्ण

यह बात और है कि पिछले साल जब हमास के आतंकियों ने इजरायल पर हमला किया था, तब इजरायल ने हानिया समेत हमास के अन्य बड़े नेताओं को मारने की कसम खाई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button