Haryana, JK Assembly Election 2024 Schedule: हरियाणा की सभी 90 सीटों पर 1 अक्टूबर को वोटिंग, JK में 3 चरणों में मतदान… EC ने जारी किया पूरा शेड्यूल

देश में एक बार फिर सियासी माहौल गर्म होने जा रहा है। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। लोकसभा चुनाव के दौरान घाटी के लोगों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला था। बहरहाल, चुनाव की तारीखें सामने आने के बाद राजनीतिक दल एक्शन में आ गए हैं।

HIGHLIGHTS

  1. हरियाणा और JK, दोनों विधानसभा में 90-90 सीट हैं
  2. दोनों विधानसभाओं में बहुमत का आंकड़ा 46 सीट है
  3. आर्टिकल 370 हटने के बाद JK में पहला विधानसभा चुनाव

एजेंसी, नई दिल्ली (Assembly Election Date Announcement)। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनावों का एलान कर दिया। राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शेड्यूल जारी किया। इस मौके पर दोनों चुनाव आयुक्त – ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू भी मौजूद रहे।

आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। यहां विधानसभा की कुल 90 सीट हैं। जम्मू-कश्मीर में 3 चरण में वोटिंग होगी। वहीं, हरियाणा की सभी 90 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा दोनों राज्यों के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित होंगे।

Jammu Kashmir Assembly Election 2024 Updates

  • जम्मू-कश्मीर में तीन चरण में मतदान होगा।
  • पहले चरण में 18 सितंबर को 24 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।
  • दूसरे चरण में 25 सितंबर को 26 सीटो पर मतदान होगा।
  • तीसरा चरण 1 अक्टूबर को होगा, जब 40 सीटों पर मतदान होगा।
  • मतगणना 4 अक्टूबर को होगा।

लोकसभा चुनाव के दौरान जम्मू-कश्मीर में मतदान प्रतिशत का हवाला देते हुए राजीव कुमार ने कहा कि घाटी में मतदान की जबरदस्त भागीदारी देखने को मिली है।

Haryana Assembly Elections 2024 Update

हरियाणा में 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी, जबकि 4 अक्टूबर को रिजल्ट घोषित होगा। यहां विधानसभा की 90 सीट हैं। बहुमत के लिए 46 सीट जरूरी हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, हरियाणा में कुल 2.1 करोड़ मतदाता हैं। 40 लाख से अधिक युवा मतदाता हैं। 96 लाख महिला वोटर्स हैं। हरियाणा में इस बार मल्टी स्टोरी सोसायटी में पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे।naidunia_image

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में मुख्य चुनाव आयुक्त ने सबसे पहले लोकसभा चुनाव 2024 की सफलता का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि किस तरह से चुनाव आयोग के अधिकारियों ने विभिन्न राज्यों का दौरा किया और सभी में चुनाव प्रक्रिया के प्रति उत्साह नजर आया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button