कॉलेज में पढ़ने बेटियां ज्यादा उत्साहित…

अब तक सरकारी कालेजों में 80 फीसद सीटों में प्रवेश हो चुका है, जबकि निजी कालेजों में स्थिति ठीक नहीं है। 30 फीसद सीट भी नहीं भर सकी हैं। शहर के प्रमुख कालेजों में स्थिति और भी खराब है। अच्छी बात यह है कि जिन विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है उनमें ज्यादातर बेटियां हैं।

HIGHLIGHTS

  1. आंकड़ों में छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या ज्यादा
  2. प्रवेश: सरकारी में स्थिति ठीक, निजी कालेजों में ठंडा
  3. 31 जुलाई को कालेजों में प्रवेश का अंतिम दिन

 

 

 

बिलासपुर।कालेजों में पढ़ने बेटों से ज्यादा बेटियां उत्साहित नजर आ रही हैं। शिक्षण सत्र 2024-25 में प्रवेश को लेकर आंकड़े बता रहे हैं कि प्रवेश लेने वालों में बेटियां अव्वल हैं। हालांकि यह भी सच है कि छात्र अंतिम दिवस में प्रवेश लेते हैं। 31 जुलाई को कालेजों में प्रवेश का अंतिम दिन है, ऐसे में देखना होगा कि आंकड़ों में कितना फेरबदल हो सकता है। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में प्रवेश आरंभ है। 54 हजार सीटों के लिए 80 हजार छात्रों ने पंजीयन कराया था। 31 जुलाई प्रवेश का अंतिम दिन है। मिली जानकारी के मुताबिक बिलासपुर, मुंगेली, जीपीएम और कोरबा जिले के 120 से अधिक कालेजों में मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद प्रवेश जारी है। कालेजों में इस साल राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्रवेश की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

प्रमुख कालेजों में डिमांड

बिलासपुर के प्रमुख कालेज जिनमें शासकीय ई-राघवेंद्र राव पीजी विज्ञान महाविद्यालय, शासकीय बिलासा कन्या पीजी महाविद्यालय, शासकीय जेपी वर्मा कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में सबसे ज्यादा मांग हैं। इसके बाद सीएमडी पीजी महाविद्यालय, डीपी विप्र पीजी महाविद्यालय और डीएलएस पीजी कालेज, एलसीआइटी, डीएलएस व एसबीटी का नंबर हैं। हालांकि तकनीकी दिक्कतों के कारण आनलाइन प्रवेश में इनकी संख्या में अभी काफी कम दिख रही है। अंतिम तिथि के बाद असली स्थिति का पता चलेगा।

प्रमुख निजी कालेजों में स्थिति

कालेज सीट पंजीयन प्रवेश रिक्त

डीपी विप्र पीजी कालेज 2365 11683 521 1844

सीएमडी पीजी कालेज 2630 10673 714 1916

 

डीएलएस पीजी कालेज 1585 6961 364 1221

एलसीआइटी कालेज 1230 3981 602 628

आज चुके तो नहीं मिलेगा प्रवेश

कालेजों में प्रवेश का आज अंतिम दिन है। इसलिए प्रवेश पाने प्रमुख दस्तावेज जरूरी है। इनमें कक्षा 10वीं अंकसूची, कक्षा 12वीं अंकसूची, स्थानांतरण प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (आरक्षण), आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो चार, पासपोर्ट साइज फोटो पालक के दो तथा स्वयं को ई-मेल व मोबाइल नंबर अनिवार्य है।

छात्र-छात्राएं यह भी रखें ध्यान

प्रवेश के लिए स्थानांतरण प्रमाण-पत्र की मूल प्रति अनिवार्य है। अगर कोई छात्र डुप्लीकेट कापी लाता है, तो उसे प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रमाण-पत्र खोने की स्थिति में, छात्र को थाने में एफआइआर दर्ज कराने के बाद प्राचार्य से नया प्रमाण-पत्र बनवाना होगा। प्राचार्य को छात्र की गोपनीय रिपोर्ट भी उस कालेज में भेजनी होगी, जहां छात्र प्रवेश ले रहा है। इस रिपोर्ट में स्थानांतरण प्रमाण-पत्र के द्वितीय प्रति की जानकारी, छात्र के व्यवहार, चरित्र और अन्य घटनाओं की स्थिति शामिल होगी। यानी इस साल कई बातों का खास ख्याल भी रखना होगा।

शहर के मुख्य कालेजों में यूजी सीट पर पंजीयन

कालेज सीट संख्या छात्राएं

सीएमडी 1,540 6231

डीपी विप्र 1,390 5321

जेपी वर्मा 1,380 6432

साइंस कॉलेज 570 1134

माता सबरी गर्ल्स 440 943

बिलासा गर्ल्स 1,280 8432

एसबीटी 560 2311

प्रवेश तिथि में वृद्धि करने सीएम के नाम ज्ञापन

बिलासपुर के विभिन्न कालेजों के छात्र प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश की तिथि बढ़ाने की मांग की। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार, प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है, लेकिन छात्र प्रतिनिधियों का कहना है कि कई कालेजों में अभी भी सीटें रिक्त हैं और काउंसलिंग प्रक्रिया चल रही है। रजिस्ट्रेशन में विलंब और लेट रिजल्ट के कारण कई छात्र प्रवेश से वंचित रह गए हैं। ज्ञापन सौंपने वालों में सूरज सिंह राजपूत, अमन पांडेय, राहुल राजपूत, और अन्य छात्र शामिल थे।

यूटीडी में भी आज अंतिम काउंसिलिंग

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के यूटीडी में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग का अंतिम दिन है। रिक्त व पेमेंट सीट में प्रवेश पाने का अंतिम मौका होगा। इसके बाद प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। विभागों में इसके लिए खास तैयारी की गई है। छात्र छात्राओं को समय पर आने कहा गया है। शाम पांच बजे तक प्रवेश समाप्त करने की तैयारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button