40 के दशक की इस एक्ट्रेस से बेहद क्लोज थे Dilip Kumar, शादी तक पहुंच गई थी बात"/>

40 के दशक की इस एक्ट्रेस से बेहद क्लोज थे Dilip Kumar, शादी तक पहुंच गई थी बात

'शहीद' फिल्म में पहली बार कामिनी कौशल और दिलीप कुमार की मुलाकात हुई थी। इस फिल्म में दोनों की जोड़ी को खूब पसंद किया गया था। फिल्म की शूटिंग के दौरान ही दिलीप कुमार और कामिनी कौशल के प्यार के चर्चे सुर्खियों में आने लगे थे। कामिनी की मजबूरियों के कारण दिलीप कुमार के साथ उनका प्यार आगे नहीं बढ़ पाया।

HIGHLIGHTS

  1. खूब होते थे कामिनी कौशल और दिलीप कुमार के प्यार के चर्चे।
  2. सबसे ज्यादा कामिनी ने दिलीप कुमार के साथ किया था काम।
  3. मजबूरी में नहीं हो पाई थी कामिनी और दिलीप कुमार की शादी।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Dilip Kumar’s First Love: कामिनी कौशल 40 के दशक की टॉप मोस्ट एक्ट्रेस में से एक मानी जाती थीं। कामिनी बेहद ही खूबसूरत और शानदार अभिनेत्री थी। उनके काम के साथ-साथ उनकी पर्सनल लाइफ के भी खूब चर्चे होते थे। उस समय के टॉप एक्टर दिलीप कुमार के साथ उनका खूब नाम जोड़ा जाता था। दिलीप उस समय के रोमांटिक हीरो माने जाते थे।

naidunia_image

 

आज हम आपको कामिनी कौशल और दिलीप कुमार के अफेयर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें बाॅलीवुड एक्ट्रेस तबस्सुम ने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किया था।

naidunia_image

दिलीप कुमार के साथ की सबसे ज्यादा फिल्में

कामिनी कौशल का जन्म 16 जनवरी 1927 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था। उनका असली नाम उमा कश्यप है। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने फिल्मों में कदम रखा। वे एक पढ़े-लिखे परिवार से थीं, इसलिए उनका अपनी एजुकेशन पूरी करना लाजमी था।

naidunia_image

उन्हें सबसे पहला ब्रेक 1946 में मशहूर प्रोड्यूसर चेतन आनंद ने दिया था। धीरे-धीरे कामिनी अपने करियर में आगे बढ़ती गईं और अपने दौर के सभी बड़े-बड़े हीरो के साथ काम किया। उन्होंने सबसे ज्यादा काम दिलीप कुमार के साथ किया। फिल्मों में साथ काम करने के कारण वे दोनों एक-दूसरे के करीब आ गए थे।

 

naidunia_image

 

अपने ही जीजा से करनी पड़ी थी शादी

कामिनी कौशल हमेशा कहती थीं कि उन्हें यह जानकर बहुत अच्छा लगता है कि वे दिलीप कुमार का पहला प्यार थीं। यह बात दिलीप कुमार साहब ने उन्हें खुद ही बताई थी। कामिनी ने अपनी मजबूरियों के कारण अपने प्यार दिलीप कुमार को जाने दिया था। उन्हें मजबूरी में किसी और से शादी करनी पड़ी।

 

naidunia_image

दरअसल, कामिनी की बड़ी बहन की मौत के बाद उनके दो बच्चों की जिम्मेदारी एक्ट्रेस ने ही उठाई थी। ऐसे में कामिनी के माता-पिता ने उनकी शादी उनके बहनोई यानी उनकी बहन के पति से कर दी थी। इस शादी से कामिनी के तीन बेटे हुए।

naidunia_image

कामिनी कौशल और दिलीप कुमार की दोस्ती प्यार में बदल गई। दोनों इस मुकाम पर पहुंच गए थे कि एक-दूसरे से शादी करना चाहते थे। लेकिन अफसोस ये शादी नहीं हो सकी। कामिनी कौशल दो साल पहले तक इंडस्ट्री में एक्टिव रही हैं। वे आखिरी बार वह आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में नजर आईं थी।

naidunia_image

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button