Robot Suicide: रोबोट पर था वर्कलोड, सीढ़ी से छलांग लगाकर किया सुसाइड, बिखर गए पुर्जे"/>

Robot Suicide: रोबोट पर था वर्कलोड, सीढ़ी से छलांग लगाकर किया सुसाइड, बिखर गए पुर्जे

साउथ कोरिया में एक रोबोट ने काम के दौरान सीढ़ियों से कूदकर आत्महत्या कर ली है। इस घटना के बाद से रोबोट के साथ काम करने वाले अन्य लोग बेहद दुखी हैं। इस रोबोट को बीते साल काम पर रखा गया था। अब अफसरों की विशेष टीम को इस मामले की जांच सौपी गई है।

HIGHLIGHTS

  1. सिविल सर्वेंट के रूप में काम करता था यह रोबोट
  2. सोशल मीडिया पर हर तरफ इस घटना की चर्चा
  3. रोबोट के सुसाइड करने के कारणों की हो रही जांच

एजेंसी, सियोल। Robot Suicide: आज के समय में हमने लोगों को अक्सर कहते सुना है कि वर्क लोड ज्यादा है। इंसान ही नहीं, अब रोबोट पर भी काम का दबाव होने लगा है। हाल ही में सामने आई एक घटना ने हर किसी को हैरान कर दिया है। एक रोबोट ने वर्क लोड के कारण सीढ़ियों से कूदकर खुदकुशी कर ली है। सोशल मीडिया पर हर तरफ इस घटना की चर्चा हो रही है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया के गुमी सिटी काउंसिल में एक रोबोट सिविल सर्वेंट के रूप में काम करता था। यह रोबोट सुपरवाइजर के नाम से जाना जाता था। यह वहां के लोगों की मदद करता था और सभी कर्मचारियों के बीच बहुत फेमस था।

दो मीटर की ऊंची सीढ़ी से गिरा रोबोट

रोबोट का इस तरह आत्महत्या कर लेना रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया है। हर कोई इसे लेकर हैरान है कि कोई मशीन भी सुसाइड जैसा कदम उठा सकती है। जानकारी के मुताबिक, रोबोट को उस समय एक ही जगह पर चक्कर लगाते देखा गया था। इसके बाद वह दो मीटर की ऊंची सीढ़ी से गिर गया। ऐसे में उसके सारे सिस्टम खराब हो गए। रोबोट के इस तरह सुसाइड करने के कारणों की जांच की जा रही है। दक्षिण कोरिया ने इस घटना को देश की पहली ‘रोबोट आत्महत्या’ बताया है।

मामले की जांच के लिए बनाई गई टीम

सोशल मीडिया पर हर तरफ इसे लेकर लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। इस रोबोट को बनाने वाली कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी “बीयर रोबोटिक्स” है। वहीं, गुमी सिटी काउंसिल के अधिकारियों का कहना है कि रोबोट काफी लगन के साथ काम करता था। उसका काम दैनिक कार्यों में सहायता करना होता था। वह आधिकारिक तौर पर सिटी हॉल का हिस्सा था। साल 2023, अक्टूबर से उसने इस ऑफिस में काम करना शुरू किया था। इस घटना के बाद लोगों का कहना है कि काम के दबाव के कारण रोबोट ने यह कदम उठाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button