जानिए जिमीकंद खाने के 5 कमाल के फायदे, इन बीमारियों से बचाव करता

जिमीकंद खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जिमीकंद में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, वसा, कार्बोहाइडेट, प्रोटीन, पोटेशियम और फाइबर होता है। जो हमे कई सारी बीमारियों से बचाने का मदद में करता है। जिमीकंद डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ ही वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है।

नई दिल्ली. जिमीकंद को सूरन भी कहा जाता है। इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन बी1 और फोलिक एसिड होता है। साथ ही जिमीकंद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है और ये कई तरह की दिक्कतों को कम करने में मदद करती है। इसका रोज सेवन करने से कब्ज और कॉलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही ये डायबिटीज को कंट्रोल करने, तनाव को दूर करने और वजन घटाने आदि समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। तो आइए जानते हैं जिमीकंद के फायदे के बारे में

जिमीकंद खाने के फायदे

1. डायबिटीज की रोगियों के लिए फायदेमंद

जिमीकंद का सेवन करना डायबिटीज के रोगियों के बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। मधुमेह के रोगियों को नियमित रूप से अपने आहार में जिमीकंद को शामिल करना चाहिए।

2. वजन कम करने में फायदेमंद

जिमीकंद में एंटी-ओबेसिटी इफेक्ट्स होता है, जिसकी वजह से ये वजन कम करने में भी काफी सहायता करती है। दरअसल जिमीकंद में फ्लेवोनॉयड कंपाउंड की वजह से ही इसमें ये इफेक्ट्स पाया जाता है, जो मोटापा व चर्बी को कम करने में सहायता करता है। इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी होती है जो लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होने देती है।

3. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायेदमंद

जिमीकंद में ओमेगा 3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है। ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह जिमीकंद हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर को रोकने में मदद करता है। जिमीकंद में शक्तिशाली एंटीकायगुलेंट यौगिक होते हैं जो दिल के दौरे को रोकने में मदद करते हैं।

4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद

जिमीकंद में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है। इससे यह आंखों के लिए भी फायदेमंद है। अगर नियमित जिमीकंद का सेवन किया जाए तो इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों में संक्रमण भी नहीं होता है।

5. तनाव दूर करने में फायदेमंद

जिमीकंद को तनाव दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें तनाव विरोधी गुण होता है जो तनाव मुक्त करने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए और पोटेशियम व आयरन होता है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और आपके मूड में बदलाव करता है। आपको थकान दूर करने में मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button