Panchak 2024: अग्नि पंचक 30 जून तक रहेंगे, जानिए इस दौरान क्यों नहीं किए जाते शुभ कार्य"/>

Panchak 2024: अग्नि पंचक 30 जून तक रहेंगे, जानिए इस दौरान क्यों नहीं किए जाते शुभ कार्य

अग्नि पंचक के दौरान ज्वलनशील पदार्थ इकट्ठा नहीं करना चाहिए। इससे आग लगने का खतरा बना रहता है। पंचक काल में हिन्दू धर्म के 16 संस्कारों को करना वर्जित माना गया है। इतना ही नहीं, गरुड़ पुराण में ये भी बताया गया है कि इस दौरान किए गए दाह संस्कार से मृतक की आत्मा को मुक्ति नहीं मिलती है।

HIGHLIGHTS

  1. इस बार पंचक काल 26 जून से शुरू हो गया है।
  2. मंगलवार को शुरू होने से यह अग्नि पंचक कहलाएंगे।
  3. इस अवधि के दौरान अग्नि देव प्रबल स्थिति में होते हैं।

धर्म डेस्क, इंदौर। Panchak 2024: ज्योतिष शास्त्र में पंचक काल को विशेष महत्व दिया गया है। पंचक काल में कोई भी नया कार्य करना शुभदायी नहीं होता। कथा सुनने, पूजा-पाठ करने आदि कार्यों से शुभ फल प्राप्त होता है। इस बार पंचक काल 26 जून से शुरू हो गया है, जो कि 30 जून तक चलेगा। ज्योतिषियों के अनुसार, इस काल में शुभ कार्य ना करें। दक्षिण दिशा की यात्रा, गृह प्रवेश, भूमि पूजन, नींव खोदना शुभ नहीं माना जाता है।

 

पांच प्रकार के होते हैं पंचक

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, पंचक पांच प्रकार के होते हैं, जिनमें से प्रत्येक पंचक वार पर आधारित होता है। शनिवार को शुरू होने वाले पंचक को मृत्यु पंचक कहा जाता है, रविवार को शुरू होने वाले पंचक को रोग पंचक कहा जाता है, सोमवार को शुरू होने वाले पंचक को राज पंचक कहा जाता है और मंगलवार को शुरू होने वाले पंचक को अग्नि पंचक कहा जाता है। शुक्रवार को शुरू होने वाले पंचक को चोर पंचक कहा जाता है। बुधवार से शुरू होने वाला पंचक अशुभ नहीं होते हैं।

अग्नि पंचक की हुई शुरुआत

पंचांग के अनुसार, पंचक धनिष्ठा नक्षत्र से शुरू होते हैं और रेवती नक्षत्र पर समाप्त होते हैं। जून में 26 जून से धनिष्ठा नक्षत्र शुरू हो गया है। धनिष्ठा नक्षत्र शुरू होते ही पंचक भी शुरू हो जाते हैं।

अग्नि पंचक के दौरान अग्नि देव प्रबल होते हैं, इसलिए इस अवधि के दौरान अग्नि से संबंधित कार्य जैसे यज्ञ, हवन, दीपक जलाना आदि वर्जित होते हैं। अग्नि पंचक का समय बहुत ही अशुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अग्नि पंचक में विवाह, गृह प्रवेश, नया व्यवसाय शुरू करना आदि शुभ कार्य नहीं करने चाहिए।

पंचक जुलाई 2024

जुलाई माह में 23 जुलाई, 2024 मंगलवार सुबह 09 बजकर 22 मिनट से शुरू हो रहे हैं। यह 27 जुलाई, 2024 शनिवार दोपहर 01 बजकर 02 मिनट तक रहेंगे।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button