नौकरी छोड़ छत्‍तीसगढ़ के दो मैकेनिकल इंजीनियर्स ने पर्यावरण संरक्षण के साथ शुरू किया अनोखा का स्टार्टअप, इतने लोगों को दे रहा नौकरी"/>

नौकरी छोड़ छत्‍तीसगढ़ के दो मैकेनिकल इंजीनियर्स ने पर्यावरण संरक्षण के साथ शुरू किया अनोखा का स्टार्टअप, इतने लोगों को दे रहा नौकरी

रायपुर में स्टार्टप (Startup) को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित पिचाथान में अंशुमन और हर्षित के स्टार्टअप प्रदेश से चयनित हुए हैं। अब वे अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए इन्वेस्टर्स से फंडिंग लेने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। स्टार्टअप के एक साल बाद हमें अधिक लाभ नहीं मिला, लेकिन इससे 20 लोगों को रोजगार मिल रहा है।

HIGHLIGHTS

  1. रायपुर में ईवी गाड़ी से करते हैं पार्सल डिलिवरी
  2. 20 लोगों को स्टार्टअप से मिल रहा रोजगार
  3. बिजनेस को बढ़ाने के लिए इन्वेस्टर्स से करेंगे फंडिंग

 रायपुर। सफलता एक दिन में नहीं मिलती, लेकिन एक दिन जरूर मिलती है। बशर्ते मेहनत और लगन कम नहीं होनी चाहिए। यह कहना है युवा उद्यमी अंशुमन शुक्ला और हर्षित सोनी का। पर्यावरण को सुरक्षित रखने और रोजगार उलब्ध कराने के उद्देश्य से दो युवा डीडी नगर निवासी अंशुमान शुक्ला (25 वर्ष) और समता कालोनी निवासी हर्षित सोनी (26 वर्ष) ने एक साल पहले अर्बन स्वीचर्स के नाम से स्टार्टअप की शुरुआत की।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले अंशुमन शुक्ला ने बताया कि अबर्न स्वीचर्स सिर्फ ईवी गाड़ी के माध्यम से ही पार्सल डिलिवरी का काम करती है। स्टार्टअप के एक साल बाद हमें अधिक लाभ नहीं मिला, लेकिन इससे 20 लोगों को रोजगार मिल रहा है।

 

बता दें कि हाल में ही रायपुर में स्टार्टप को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित पिचाथान में अंशुमन और हर्षित के स्टार्टअप प्रदेश से चयनित हुए हैं। अब वे अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए इन्वेस्टर्स से फंडिंग लेने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे।

स्टार्टअप शुरू करने लिया बैंक से लोन

हर्षित सोनी ने बताया कि, मैं और अंशुमान शुक्ला ने साथ में मैनिकल में बीटेक की पढ़ाई किए। 2020 में पासआउट होे के बाद अंशुमन गेट परीक्षा की तैयारी करने लगा, मुझे भी प्रतिष्ठित निजी कंपनी की ओर से जाब आफर मिला। नौकरी करने के बदले नौकरी देने की सोच और परिवहन में इलेक्ट्रिकल वेहिकल (ईवी) को बढ़ावा देने के लिए मैंने नौकरी करने से मना कर दिया।

 
अंशुमन के साथ स्टार्टअप आइडिया बताया तो उसे यह पसंद आया। इसमें घरवालों का भी साथ हमें मिला। हमने बैंक से 9 लाख रुपये पीएम मुद्रा लोन लेकर अपने सपने को साकार करने स्टार्टअप की नींव रखी। रायपुर में अब तक 1 लाख से अधिक आर्डर डिलिवर किए जा चुके हैं।

डिलिवरी में सिर्फ ईवी का करते हैं उपयोग

को-फाउंडर अंशुमान शुक्ला का कहना है कि वैसे तो देश और शहर में सैकड़ों की संख्या में डिलिवरी कंपनी है, जो आनलाइन किए आर्डर को मिनटों में आप तक पहुंचा देती हैं। लेकिन सभी कंपनी डिलिवरी सिस्टम के लिए पेट्रोल व डीजल से से चलने वाली गाड़ियों का उपयोग करती है, जिससे पर्यावरण को काफी क्षति पहुंचती है।

अर्बन स्वीचर्स वर्तमान में सिर्फ रायपुर में ही व्यवसायों को सेवा प्रदान कर रहे हैं। ईवी बाइक से मेडिकल, फूड, ग्रोसरी जैसे सामान रायपुर शहर भर में पार्सल पहुंचा रहे हैं। भविष्य में राज्य के अन्य शहरों के साथ मध्य भारत में बिजनेस को विस्तार करने की योजना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button