Waiting Ticket: रेलवे लाया कमाल का फीचर, जब तक टिकट कंफर्म नहीं, तब तक पैसे नहीं, आप भी तत्काल उठाएं लाभ"/>

Waiting Ticket: रेलवे लाया कमाल का फीचर, जब तक टिकट कंफर्म नहीं, तब तक पैसे नहीं, आप भी तत्काल उठाएं लाभ

HIGHLIGHTS

  1. कमाल का है IRCTC का iPay फीचर
  2. टिकट बुक करने में होती है आसानी
  3. पैसा नहीं कटता, होल्‍ड रहती है राशि

IRCTC iPay Feature, बिजनेस डेस्क, इंदौर। यात्रा के लिहाज से रेलवे का सफर काफी अच्छा माना जाता है। लंबी दूरी की यात्रा हो या पास के ही शहर में जाना हो, कई यात्री रेलवे को पहले विकल्प में रूप में चुनते हैं। रेलवे की यात्रा के दौरान सीट दो तरीकों से मिलती है, पहली आरक्षित और दूसरी अनारक्षित। पास के शहरों में सफर करने से लिए यात्री जनरल बोगी में सफर करते हैं, इसके लिए पहले से सीट आरक्षित नहीं करवाना पड़ती, लेकिन जब सफर लंबी दूरी का हो तो उसके लिए यात्री पहले ही रिजर्वेशन कर सीट बुक कर लेते हैं।

कई बार देखने में आता है कि रिजर्वेशन के दौरान आपका टिकट वेटिंग में चला जाता है और पैसे भी कट जाते हैं। वहीं, यात्रियों की इस समस्‍या को देखते हुए आईआरसीटीसी एक नया फीचर लेकर आया है, जिसके तहत अगर आपकी टिकट वेटिंग में चली जाती है, तो आपके पैसे नहीं कटेंगे।

naidunia_image

क्या है फीचर

IRCTC के इस नए फीचर का नाम iPay है। IRCTC की वेबसाइट पर यह फीचर मौजूद है। जिसमें टिकट बुक करने के दौरान आपका टिकट वेटिंग में चला जाता है, तो आपके खाते से राशि कटेगी नहीं, बल्कि होल्ड हो जाएगी। यह राशि तभी कटेगी, जब आपका टिकट कंफर्म हो जाएगा।

आसानी से मिल जाता है रिफंड

यह फीचर न सिर्फ टिकट बुक करने के लिहाज से बेहतर है, बल्कि रिफंड के लिहाज से भी यह काफी सुविधाजनक है। यदि आपकी टिकट बुक नहीं होती है, तो आपकी राशि से लगा होल्‍ड हट जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button