ट्रेजर आइलैंड के टैक्‍स माफी पर सियासी रार, 15 करोड़ की बजाय वसूले 2.39 करोड़, महापौर ने कलेक्‍टर से की कार्रवाई की मांग"/>

ट्रेजर आइलैंड के टैक्‍स माफी पर सियासी रार, 15 करोड़ की बजाय वसूले 2.39 करोड़, महापौर ने कलेक्‍टर से की कार्रवाई की मांग

HIGHLIGHTS

  1. प्रशासन के खिलाफ खड़े किए सवाल, कलेक्टर को महापौर ने दिया ज्ञापन
  2. सिटी सेंटर माल का 15 करोड़ टैक्स बकाया, बंद करने उठी मांग
  3. ट्रैशर आइलैंड का घटाया टैक्स तो मची सियासी रार

रायपुर।  Raipur News: ट्रेजर आइलैंड और सिटी सेंटर माल के संपत्ति कर को लेकर नगर निगम में सियासी रार मची हुई है। एक तरफ विपक्ष पूछ रहा है कि ट्रेजर आइलैंड का 15 करोड़ रुपये संपत्ति कर 2.39 करोड़ कैसे हो गया? महापौर सोए पड़े हैं, निगम में कुछ भी चल रहा है उन्हें पता ही नहीं रहता। वहीं दूसरी ओर सत्तापक्ष का कहना है कि यह तो विपक्ष का काम है।

विपक्ष को सवाल खड़ा करना चाहिए कि 15 करोड़ के टैक्स को 2.39 करोड़ कैसे कर दिया गया, लेकिन विपक्ष ने सवाल खड़ा नहीं किया। निगम में हुई इस गड़बड़ी को हम स्वयं सत्तापक्ष में रहकर उठा रहे हैं, आखिर ऐसा कैसे हुआ? हमारे द्वारा यह सवाल खड़ा किया गया है। आखिर ऐसा किसने किया? इस मामले को लेकर महापौर एजाज ढेबर ने एमआइसी सदस्यों सहित वरिष्ठ पार्षदों के साथ कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा है। जिस संबंध में उचित कार्रवाई करने की मांग की गई है।

सिटी सेंटर ट्रेजर आइलैंड का जानें मामला

दरअसल मामला यह है कि जोरा स्थित ट्रेजर आइलैंड माल का 15 करोड़ रुपये का टैक्स लंबित है। मिली जानकारी अनुसार 2023 में इस मामले को लेकर कलेक्ट्रेट से एक फाइल चली, जिसमें टैक्स को संशोधित करते हुए 2.39 करोड़ रुपये किया गया है। इसके पीछे वहज क्या है, यह तो कोई नहीं बता पा रहा है, लेकिन मामला खुलने पर इसमें सियासत जरूर शुरू हो गई है।

दोषियों पर कार्रवाई के साथ संबंधित माल के मालिक से संपूर्ण टैक्स वसूलने की मांग की जा रही है। ऐसा ही कुछ हाल पंडरी स्थित सिटी सेंटर माल का है। सिटी सेंटर माल का 2013 से 2023 तक का 19 करोड़ रुपये संपत्ति कर बकाया था।

बीते समय इसको लेकर पंडरी के स्थानीय पार्षद ने जोन-2 में धरना-प्रदर्शन भी किया था, जिसके बाद मौके पर जाकर अधिकारियों ने दो करोड़ रुपये टैक्स की वसूली की थी। माल प्रबंधक द्वारा बाकी राशि का जल्द भुगतान करने की बात कही थी, लेकिन भुगतान नहीं किया गया। इस मामले पर अब महापौर का कहना है कि यह अत्यंत गंभीर लापरवाही है। इस मामले में सख्ती दिखाते हुए माल को बंद कर संपत्ति कर की वसूली की जाए।

नगाड़ा बजाकर करेंगे प्रदर्शन

ट्रेजर आईलैंड मामले को लेकर विपक्ष ने बैठक में फैसला लिया है कि महापौर को कुंभकरणी नींद से जगाने के भाजपा पार्षद दल 18 जून मंगलवार को महापौर कक्ष के सामने नगाडा बजाकर प्रर्दशन करेगा। इस बैठक में उप नेताप्रतिपक्ष मनोज वर्मा, पूर्व नेताप्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौड़, प्रवक्ता मृत्युंजय दुबे, जोन अध्यक्ष डा. प्रमोद साहू सहित अन्य वरिष्ठ पार्षद मौजूद रहे।

 रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने कहा, नगर निगम को सिटी सेंटर और ट्रेजर आईलैंड माल द्वारा संपत्तिकर का भुगतान नहीं किया गया है। साथ ही ट्रैजर आईलैंड का टैक्स 15 करोड़ से 2.39 करोड़ कैसे हुआ। इससे निगम को राजस्व हानि हुई है। इसकी जांच होनी चाहिए।

नगर निगम  रायपुर नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे ने कहा, ट्रेजर आईलैंड का 15 करोड़ का अधिभार 2.39 करोड़ रुपये कैसे हो गया? अभी तक इस विषय में कोई कार्रवाई क्यों नहीं हुई? महापौर सोये पड़े हैं। महापौर को उनकी कुंभकरणी नींद से जगाने के लिए भाजपा पार्षद दल मंगलवार को महापौर कक्ष के सामने नंगाडा बजाकर प्रर्दशन करेगा।

कलेक्टर  रायपुर डा. गौरव कुमार सिंह ने कहा, इस संदर्भ में पत्र प्राप्त हुआ है, इस मामले में तथ्यों की जांच करने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button