SET Exam 2024 Chhattisgarh: SET आवेदन में हुई गलतियाें को सुधारने का अंतिम दिन आज, इस तारीख को होगी परीक्षा"/>

SET Exam 2024 Chhattisgarh: SET आवेदन में हुई गलतियाें को सुधारने का अंतिम दिन आज, इस तारीख को होगी परीक्षा

HIGHLIGHTS

  1. छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने मंगवाए है आवेदन, 21 जुलाई को होगी परीक्षा
  2. SET परीक्षा के आवेदन करने के दौरान हुई गलतियों को सुधारने का आज अंतिम मौका
  3. इस बार SET परीक्षा के लिए 1,60000 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

SET Exam 2024 Chhattisgarh: रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (SET) के लिए आवेदन करने के दौरान हुई गलतियों को सुधारने का आज 12 जून अंतिम मौका है। अभ्यर्थी वेबसाइट में जाकर अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की तरफ से पिछले दिनों सेट के लिए आवेदन मंगवाए गए थे। इसके लिए 1,60000 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। ये अबतक प्रदेश में हुई सेट परीक्षाओं के लिए प्राप्त आवेदनों में सबसे ज्यादा है। 2019 में हुई सेट परीक्षा के लिए 56,712 आवेदन मिले थे।naidunia_image

प्राध्यापक भर्ती में आवेदन के लिए नेट, पीएचडी के अलावा सेट उत्तीर्ण होने पर भी पात्रता मिलती है। इस वजह से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं आवेदन किया है।प्रदेश में अब तक चार बार वर्ष 2013, 2017, 2018, 2019 में सेट का आयोजन किया जा चुका है।

इस परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता पीजी पास है। 2019 को छोड़कर अन्य में 35 से 45 हजार आवेदन आए। लेकिन इस बार थोक में आवेदन आए हैं। व्यापमं से होने वाली परीक्षाओं के लिए प्रदेश के छात्रों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। परीक्षा फीस माफ है। इसलिए भी ज्यादा संख्या में आवेदन आए हैं।naidunia_image

19 विषयों में हो रही सेट परीक्षा

21 जुलाई को होने वाली सेट परीक्षा 19 विषयों के लिए हो रही है। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित, इतिहास समेत अन्य विषय शामिल है। पिछली बार 2019 में हुई सेट परीक्षा में भी इतने ही विषय थे। छात्र-छात्राएं नए विषय जोड़ने की बहुत दिनों से मांग कर रहे हैं, लेकिन इस बार भी कोई नया विषय नहीं जुड़ा है।

अगली बार होने वाली परीक्षा में 14 नए विषय जुड़ने की संभावना है। व्यापमं को मिले आवेदनों के अनुसार छह प्रतिशत छात्रों को सेट की पात्रता मिलती है। अभी तक प्राप्त आवेदनों के अनुसार 9,600 छात्रों को सेट की पात्रता मिलेगी। परीक्षा में मिले अंकों के अनुसार टाप छह प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण माने जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button