Income Tax Return: सीए मंगलेश पाण्डेय ने बताया आयकर रिटर्न दाखिल करने के ये हैं लाभ"/>

Income Tax Return: सीए मंगलेश पाण्डेय ने बताया आयकर रिटर्न दाखिल करने के ये हैं लाभ

आइटीआर दाखिल करने से व्यक्तियों व व्यवसायों को नुकसान को अगले वर्षों में आगे ले जाने की अनुमति मिलती है।

HIGHLIGHTS

  1. नियमों का अनुपालन ना करने पर भारी जुर्माना।
  2. दंड और कानूनी परिणाम हो सकते हैं।
  3. आय का प्रमाण, आय के दस्तावेजी प्रमाण के रूप में कार्य करता है।
बिलासपुर। आयकर रिटर्न दाखिल करने का महत्व है। जैसे कानूनी अनिवार्यता और दंड से बचाव के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करना सरकार द्वारा एक निश्चित सीमा से ऊपर की आय अर्जित करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं के लिए अनिवार्य है। अनुपालन ना करने पर भारी जुर्माना, दंड और कानूनी परिणाम हो सकते हैं। आय का प्रमाण, आय के दस्तावेजी प्रमाण के रूप में कार्य करता है।
 
 
यह विशेष रूप से ऋण, क्रेडिट कार्ड या बंधक के लिए आवेदन करते समय महत्वपूर्ण है, क्योंकि वित्तीय संस्थान आपकी पूर्णता का आकलन करने के लिए आय सत्यापन की आवश्यकता होती है। कर कटौती और रिफंड का दावा, आइटीआर दाखिल करने से आपको विभिन्न धाराओं के तहत किए गए निवेशों या अधिक कर भुगतान के लिए कटौती और रिफंड का दावा करने की अनुमति मिलती है। इससे आपकी कर योग्य आय में काफी कमी आ सकती है, जिससे कर देयता कम हो जाती है और संभावित रिफंड प्राप्त होते हैं।

वीजा प्रोसेसिंग में सुविधा, कई देशों को वीजा के लिए आवेदन करते समय पिछले कुछ वर्षों के आइटीआर की आवश्यकता होती है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है, जो यात्रा करते हैं और विदेश में काम करने या अध्ययन की योजना बना रहे हैं। आइटीआर दाखिल करने से व्यक्तियों व व्यवसायों को नुकसान को अगले वर्षों में आगे ले जाने की अनुमति मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button