उत्तर बस्तर कांकेर : ई-जनचौपाल के माध्यम से 1244 आवेदनों का निराकरण

उत्तर बस्तर कांकेर 10 मई 2023

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला द्वारा प्रत्येक सोमवार को ई-जनचौपाल के माध्यम जन समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जा रहा है। अब तक प्राप्त 1577 आवेदनों में से 1274 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है, शेष 303 आवेदनों का निराकरण के लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा कार्यवाही की जा रही है।
           उल्लेखनीय है कि प्रत्येक सोमवार को आयोजित ई-जनचौपाल में जिला मुख्यालय से बाहर दूर-दराज के लोग अपने विकासखण्ड के जनपद कार्यालय में स्थित वीडियो कान्फ्रेंसिंग से तथा कांकेर विकासखण्ड के नागरिक जिला कार्यालय में उपस्थित होकर कलेक्टर डॉ. प्रियंका को अपनी समस्या से अवगत करा रहे हैं, जिसका त्वरित निराकरण किया जा रहा है। विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं ग्रामवासियों द्वारा ई-जनचौपाल के माध्यम से पेयजल समस्या के निराकरण हेतु 13 नलकूप खनन की मांग की गई थी, इसके अलावा 09 बिगड़े हैण्डपंपों को सुधारने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया था। कलेक्टर के निर्देश पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी संभाग कांकेर के कार्यपालन अभियंता द्वारा त्वरित कार्यवाही किया जाकर नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम दुधावा में शीतला चौक और गोंडवाना भवन, कांकेर विकासखण्ड के ग्राम धनतुलसी के पोटाईपारा और ग्राम तुलतुली के डुमरपारा, विकासखण्ड चारामा के ग्राम बागडोंगरी के वार्ड नम्बर 02, नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम आछीडोंगरी के स्कूलपारा, ग्राम सारवण्डी के आवासपारा, ग्राम बिहावापारा के स्कूलपारा और मावलीपारा के खासपारा, चारामा विकासखण्ड के ग्राम गोटीटोला के खासपारा, कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के ग्राम इन्द्रप्रस्थ के जमाईपारा तथा बापूनगर के वार्ड नंबर 08 और कांकेर विकासखण्ड के ग्राम बेवरती नयापारा में नलकूप खनन कराया गया है। इसी प्रकार बिगड़े हैण्डपंपों को भी सुधारा गया है, नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम शामतरा नयापारा, ग्राम धनोरा बीचपारा और ग्राम देवडोगर स्कूलपारा, भानुप्रतापुपर विकासखण्ड के ग्राम बनोली स्कूलपारा और ग्राम सेलेगांव के शीतलापारा, दुर्गूकोंदल विकासखण्ड के ग्राम मिंदोडा स्कूलपारा, चारामा विकासखण्ड के ग्राम बोदेली खासपारा एवं ग्राम लिलेझर खासपारा और नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम सुरही के कामतरियापारा में बिगड़े हुए हैण्डपंपों का मरम्मत कराया गया, जिससे आमजनों पेयजल उपलब्ध हो रहा है।
19 आवेदकों को राशन कार्ड
     ग्रामीणों द्वारा ई-जनचौपाल में राशन कार्ड की मांग भी की गई थी, जिसका त्वरित निराकरण किया जाकर पात्र आवेदकां को राशन कार्ड प्रदाय किये गये हैं। कांकेर विकासखण्ड के ग्राम पंडरीपानी निवासी श्रीमती सुरेखा धु्रव, ग्राम कोदागांव के हिनाबाई जयते, अटल आवास उदयनगर कांकेर के कुंती बाई, सिंगारभाट कांकेर के श्रीमती ममता तथा चारामा विकासखण्ड के ग्राम अरौद के श्रीमती जगनीत यादव, ग्राम टांहकापार के छाया बाई कुंजाम, ग्राम कुरूटोला के पांचो बाई हिड़को, ग्राम किलेपार के पुनेश्वरी यादव, ग्राम उड़कुड़ा के अश्वनी कुमार बघेल, ग्राम चपेली के लक्ष्मीबाई एवं कृषा उसेण्डी तथा अंतागढ़ विकासखण्ड के ग्राम हिमोड़ा निवासी तनुजा नाग एवं ग्राम तुमसनार के सरादू, भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम चौबेल निवासी उषा ठाकुर तथा पखांजूर तहसील के ग्राम लखनपुर निवासी नीली सिरदार एवं शिखा दास, बापूनगर पखांजूर के मोनिका मंडल, नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम बादल निवासी राजेश्वरी मरकाम तथा ग्राम जुनवानी निवासी सुषमा कावड़े के लिए खाद्य विभाग राशन कार्ड बनाकर उपलब्ध कराया गया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button