Tulsi Puja Niyam: तुलसी के पौधे के पास न रखें ये वस्तुएं, आर्थिक समस्या का करना पड़ सकता है सामना"/>

Tulsi Puja Niyam: तुलसी के पौधे के पास न रखें ये वस्तुएं, आर्थिक समस्या का करना पड़ सकता है सामना

तुलसी पूजन वैसे तो शुभ माना जाता है, लेकिन इस दौरान कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

HIGHLIGHTS

  1. तुलसी के पौधे का है विशेष महत्व
  2. पूजा के दौरान नियमों का करना चाहिए पालन
  3. तुलसी के पौधे में है मां लक्ष्‍मी का वास

Tulsi Puja Niyam धर्म डेस्‍क, इंदौर। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। यह पौधा पूजनीय भी है। साथ ही तुलसी के पौधे में मां लक्ष्‍मी का वास भी माना जाता है। यही कारण है कि सुबह-शाम तुलसी के पौधे को न सिर्फ जल चढ़ाया जाता है, बल्कि दीपक भी लगाया जाता है। तुलसी पूजन से कई समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है और मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है।

वैसे तो तुलसी पूजन शुभ है, लेकिन यदि इस दौरान कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। साथ ही साथ ही कुछ वस्तुएं तुलसी के पौधे के पास नहीं रखना चाहिए, ऐसा करने से इसके अशुभ परिणाम भी मिल सकते है। इसके साथ ही मां लक्ष्‍मी भी नाराज हो सकती है। ऐसे में तुलसी पूजन के दौरान किन बातों का ध्यान रखन जाए, आपको इस लेख में बताते हैं।

जूते-चप्पल

तुलसी के पौधे के पास जूते-चप्पल रखने से बचना चाहिए। यदि इस नियम का पालन न किया जाए तो मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है, जिससे आर्थिक समस्याएं आती है।

कांटेदार पौधे

तुलसी के पास कांटेदार पौधे लगाने से गृह क्लेश की समस्या खड़ी हो जाती है, जिससे जातकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में तुलसी के पास कांटेदार पौधे लगाने से बचना चाहिए।

साफ-सफाई का रखें ध्‍यान

चूंकि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्‍मी का वास होता है और मां लक्ष्‍मी स्वच्छ स्थानों पर ही वास करती है। लिहाजा तुलसी के पौधे के पास साफ-सफाई होना चाहिए। खास तौर पर कूड़ेदान तो बिल्कुल नहीं रखना चाहिए।

झाड़ू न रखें

तुलसी के पौधे के पास झाड़ू रखने से बचना चाहिए। मान्‍यता है कि इससे वास्तु दोष की समस्या खड़ी होती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button