Bastar Lok Sabha Election Result 2024: बस्‍तर में फिर से कांग्रेस करेगी कमाल या भाजपा करेगी कमाल, दांव पर है दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा"/>

Bastar Lok Sabha Election Result 2024: बस्‍तर में फिर से कांग्रेस करेगी कमाल या भाजपा करेगी कमाल, दांव पर है दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा

CG Bastar Chunav Result 2024: बस्‍तर लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। बस्‍तर संसदीय सीट पर कुल 11 प्रत्‍याशी आमने-सामने हैं। हालांकि भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्‍य मुकाबला है।

HIGHLIGHTS

  1. Chhattisgrah, Bastar Lok Sabha Seat Result: पहले चरण में बस्‍तर लोकसभा सीट पर हुआ था मतदान
  2. CG, Bastar Lok Sabha Election Result 2024: बस्‍तर संसदीय सीट पर कुल 11 प्रत्‍याशी आमने-सामने
  3. Bastar Lok Sabha Chunav Result 2024: इस सीट पर भाजपा का 1998 से 2019 तक रहा कब्‍जा

जगदलपुर। Bastar Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव के नतीजों की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है। छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले चरण यानि 19 अप्रैल को बस्‍तर लोकसभा सीट पर मतदान हुआ था। बस्‍तर लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। बस्‍तर संसदीय सीट पर कुल 11 प्रत्‍याशी आमने-सामने हैं। हालांकि भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्‍य मुकाबला है।

Bastar Lok Sabha Result 2024: वर्ष 1952 में अस्तित्‍व में आई बस्‍तर की सीट पर वर्तमान में कांग्रेस का कब्‍जा है। पीसीसी प्रमुख दीपक बैज यहां से सांसद हैं। इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता और कोंटा सीट से विधायक कवासी लखमा को उम्‍मीदवार बनाया हैं, वहीं भाजपा ने मतांतरण के विरोधी चेहरे रहे महेश कश्यप लोकसभा प्रत्याशी हैं।

बस्‍तर लोकसभा सीट में आठ विधानसभा सीट हैं, जिसमें पांच पर भाजपा और तीन विधानसभा सीट पर कांग्रेस के विधायक हैं।

अगर बस्‍तर लोकसभा सीट के राजनीतिक पृष्ठभूमि की बात करें तो 1980 से 1996 तकतक इस सीट पर कांग्रेस का कब्‍जा था। कांग्रेस की इस सीट पर सेंधमारी करते भाजपा का 1998 से 2019 तक कब्‍जा रहा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button