Bilaspur News: नए लुक में नजर आएगा हाईटेक बस स्टैंड, एक करोड़ 95 लाख में किया जा रहा कायाकल्प,संवारने में जुटा नगर निगम"/>

Bilaspur News: नए लुक में नजर आएगा हाईटेक बस स्टैंड, एक करोड़ 95 लाख में किया जा रहा कायाकल्प,संवारने में जुटा नगर निगम

परिसर से अंधेरा दूर करने 25 नए बिजली के पोल लगेंगे और स्ट्रीट लाइट भी लगाया जाएगा। यात्रियों के शुद्ध पानी के लिए नया पाइप लाइन बिछाया जा रहा हैं, इससे यात्रियों को 24 घंटे पानी मिलेगा।

HIGHLIGHTS

  1. अब यात्री सुविधाओं में होगा इजाफा।
  2. डिस्प्ले बोर्ड, इलेक्ट्रिफिकेशन, पाइपलाइन, नाली, बिजली पोल, सीसीटीवी, रैन बसेरा समेत बिल्डिंग का किया जा रहा नवीनीकर।
  3. परिसर होगा सीसीटीवी की निगरानी में, यात्रियों के ठहरने के लिए रैन बसेरा
बिलासपुर। तिफरा स्थित हाईटेक बस स्टैंड बेहतर यात्री सुविधाओं के साथ नए लुक में नजर आने वाला है। हैंडओवर मिलने के बाद नगर निगम बिलासपुर इसे संवारने में जुट में गया हैं। कलेक्टर अवनीश शरण और निगम कमिश्नर अमित कुमार के निर्देश पर नगर निगम ने हाईटेक बस स्टैंड का उन्नयन और कायाकल्प का कार्य शुरू कर दिया हैं। निगम एक करोड़ 95 लाख 79 हजार की लागत से हाईटेक बस स्टैंड का उन्नयन कर रहा हैं। इसमें उन्नत विद्युतीकरण, पानी के लिए पाइपलाइन, बिल्डिंग मरम्मत समेत रंग रोंगन किया जाएगा।

करीब 14 साल पहले बिलासपुर में प्रदेश का पहला हाईटेक बस स्टैंड का निर्माण तिफरा में किया गया। इसे अंतरराज्यीय बस स्टैंड का दर्जा प्राप्त है। शुरुआत में हाईटेक बस स्टैंड का संचालन छत्तीसगढ़ स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (सीएसआइडीसी) द्वारा किया जा रहा था। संचालन की जिम्मेदारी नगर निगम को मिलने के बाद निगम ने योजना तैयार कर इसके कायाकल्प और यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया हैं। मई के अंत में काम शुरू कर दिया गया है। इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

परिसर होगा सीसीटीवी की निगरानी में, यात्रियों के ठहरने के लिए रैन बसेरा

नगर निगम द्वारा किए जा रहे उन्नयन कार्य के तहत पूरे परिसर में 50 सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इसकी मानिटरिंग के लिए स्टैंड परिसर में एक सीसीटीवी सर्विलांस रूम बनाया जा रहा है, जो सुरक्षा के लिहाज से यह काफी उपयोगी साबित होगा। यात्रियों को बस की जानकारी, समय सारिणी समेत अन्य सूचनाओं के लिए डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। वहीं यात्रियों के ठहरने के लिए रैन बसेरा बनाया जाएगा। इसमें महिला और पुरुष यात्रियों के लिए अलग टायलेट, शयनकक्ष की व्यवस्था रहेगी।

अभी परिसर में जल भराव की समस्या हैं, इसके समाधान और निकासी के लिए सर्वप्रथम नाली बनाया जा रहा है। इसका आधे से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है। वहीं पुराने हो चुके बिजली उपकरण और कनेक्शन की वजह से काफी समस्याएं होती है, इसे देखते हुए विद्युतीकरण का कार्य जारी है। साथ ही टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर नई लाइट और पंखे लगाए जा रहे हैं।

परिसर से अंधेरा दूर करने 25 नए बिजली के पोल लगेंगे और स्ट्रीट लाइट भी लगाया जाएगा। यात्रियों के शुद्ध पानी के लिए नया पाइप लाइन बिछाया जा रहा हैं, इससे यात्रियों को 24 घंटे पानी मिलेगा। इसके साथ नई कुर्सियां व बस के कर्मचारियों और यात्रियों के लिए बने पार्किंग स्टैंड को सुधार कर नया बनाया जा रहा हैं। पुराने और बदरंग हो चुके बस टर्मिनल भवन में मरम्मत कार्य करते हुए पूरे परिसर का रंग रोंगन कर नया लुक दिया जाएगा। इसके अलावा निगम कमिश्नर ने नियमित तौर पर साफ-सफाई के निर्देश दिए है।

गर्मी से राहत देने प्याऊ और पंखे लगाए गए हैं

भीषण गर्मी को देखते हुए निगम कमिश्नर अमित कुमार के निर्देश पर नगर निगम द्वारा परिसर में मटके में और वाटर कूलर के जरिए पानी की व्यवस्था की गई हैं। इसके अलावा कार्य योजना के तहत टर्मिनल बिल्डिंग में यात्रियों के लिए नए पंखे लगाए जा रहे हैं, इसका 50 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button