बलरामपुर जिले ग्राम राजेंद्रपुर में कृषक दंपती ने मंदिर के लिए दान में दी पांच एकड़ जमीन"/>

बलरामपुर जिले ग्राम राजेंद्रपुर में कृषक दंपती ने मंदिर के लिए दान में दी पांच एकड़ जमीन

राजेंद्रपुर इलाका बॉक्साइट की खदानों के लिए जाना जाता है। यहां की जमीन बेशकीमती हैं। इस क्षेत्र में जमीन को लेकर भी सरगुजा अंचल के दूसरे क्षेत्र के समान ढेरों शिकायतें हैं। जमीन की मोह माया किए बगैर दंपती ने सार्वजनिक शिव मंदिर निर्माण के लिए पहल की।

HIGHLIGHTS

  1. सार्वजनिक शिव मंदिर निर्माण का भूमिपूजन।
  2. कृषक दंपती के निर्णय की हो रही सराहना।
  3. कृषक दंपती की इच्छा है कि गांव के लोग धर्म और आस्था से जुड़े।
 अंबिकापुर  बलरामपुर जिले के कुसमी विकासखंड अंतर्गत ग्राम राजेंद्रपुर में कृषक दंपती ने सार्वजनिक मंदिर निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन दान में दी है। बुधवार को ग्रामवासियों की उपस्थिति में शिव मंदिर निर्माण के लिए विधि- विधान से पूजा अर्चना की गई। कृषक दंपती के सेवा भाव की सराहना हो रही है।

सामरी क्षेत्र के राजेंद्रपुर निवासी कृषक दंपती सोमरा – मूलपति नगेसिया की इच्छा थी कि उनकी जमीन पर शिव मंदिर का निर्माण हो , इसे लेकर वे गांव वालों से अक्सर चर्चा भी किया करते थे। गांव वालों को जब इस बात की जानकारी लगी तो उन्होंने कृषक दंपती से चर्चा की। कृषक दंपती ने अपनी भावनाओं से उन्हें अवगत कराया। गांव वालों ने भी यह तय किया कि कृषक दंपती की जमीन पर शिव मंदिर का निर्माण कराया जाएगा।

तब कृषक दंपति ने अपनी पांच एकड़ जमीन मंदिर निर्माण के लिए दान कर दी। ग्रामीण क्षेत्र में जमीन जायदाद को लेकर जहां विवाद की खबरें लगातार सामने आती है। यहां तक कि नाते – रिश्तेदार एक -दूसरे के दुश्मन बन जाते हैं। सालों -साल न्यायालय में केस चलता है ऐसे कठिन दौर में कृषक दंपती का यह निर्णय प्रेरणादायक है। गांव के लोग उनके निर्णय की सराहना कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि दंपती ने समाज को नया संदेश दिया है।

राजेंद्रपुर सहित आसपास के गांव में रहने वाले लोग कृषक दंपती की सोच की सराहना कर रहे हैं। समरी व उसे लगा राजेंद्रपुर इलाका बॉक्साइट की खदानों के लिए जाना जाता है। यहां की जमीन बेशकीमती हैं। इस क्षेत्र में जमीन को लेकर भी सरगुजा अंचल के दूसरे क्षेत्र के समान ढेरों शिकायतें हैं। जमीन की मोह माया किए बगैर दंपती ने सार्वजनिक शिव मंदिर निर्माण के लिए पहल की।

उनकी इच्छा है कि गांव के लोग धर्म और आस्था से जुड़े। सुबह-शाम मंदिर में पूजा-अर्चना हो। भूमिपूजन कार्यक्रम में नगेसिया समाज से अध्यक्ष मोहन नागेसिया ,ग्राम सरपंचछत्रपाल ,संजू ,जयप्रकाश, समर्थ ,संदीप ,छोटेलाल,अर्जुन रामेश्वर, कमरू उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button