Navratri 2023: 17 साल की हर्षा महिलाओं को सिखा रही आत्मरक्षा के गुर, अब तक 3.50 लाख को दे चुकी है ट्रेनिंग"/>

Navratri 2023: 17 साल की हर्षा महिलाओं को सिखा रही आत्मरक्षा के गुर, अब तक 3.50 लाख को दे चुकी है ट्रेनिंग

HIGHLIGHTS

  1. अदम्य साहस और ऊर्जा का संचार कर बेटियों को बना रहीं शक्ति स्वरूपा
  2. हर्षा साहू 17 वर्षों से बालिकाओं और महिलाओं को सिखा रही आत्मरक्षा के गुर
  3. अब तक 3.50 लाख को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दे चुकीं हर्षा साहू

रायपुर। Navratri 2023 Special: नारी सृजन करना जानती है तो वह अपने, परिवार की रक्षा के लिए विनाश करना भी जानती है। इसी ध्येय के साथ पेंशनबाड़ा, पुलिस लाइन निवासी अंतरराष्ट्रीय कराते खिलाड़ी हर्षा साहू पिछले 17 वर्षों से लड़कियों और महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाकर उनमें साहस भरकर उनमें शक्ति का संचार कर रही हैं। स्कूल कालेज में पढ़ने वाली छात्राओं, मोहल्ले की मितानिनों, फ्रंट लाइन वर्कर, समाजसेविका सहित हर्षा अब तक 3.50 लाख लोगों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दे चुकी हैं।

क्यों जरूरी है आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

मानसिक रूप से महिलाएं भले ही सक्षम हों, लेकिन वे कहीं न कहीं शारीरिक शक्ति में वे पुरुषों से कमजोर होती हैं। इसी का फायदा उठाकर आजकल महिलाओं के साथ यौन अपराध में बढ़ोत्तरी हुई है। महिलाओं को जानना होगा कि वे भले ही ताकत में कमजोर हैं, लेकिन अगर दिमाग लगाकर दुर्व्यवहार करने वाले व्यक्ति के कमजोर बिंदु पर वार करें।

चलती ट्रेन में महिलाओं को दी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

10 बार की राष्ट्रीय खिलाड़ी और ब्लैक बेल्ट हर्षां साहू की सबसे चर्चित अभियान रेल गर्जना रहा, जिसमें ट्रेन के भीतर महिलाओं को कराते और सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई। चलती ट्रेन में रेल गर्जना नाम से सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 2018-19 में की गई, जिसमें ट्रेन में सात जिलों का सफर करते हुए उन्होंने हजारों लोगों को सेल्फ डिफेंस सिखाया। इसके लिए उनका नाम गोल्डन बुक आफ विश्व रिकार्ड में दर्ज किया गया। इसके अलावा कोविड के दौरान उन्होंने वार्ड की मितानिनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा बहनों के साथ फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्रशिक्षण दिया। कोविड के दौरान हर्षा साहू ने यूट्यूब के माध्यम से निश्शुल्क प्रशिक्षण देने लगीं।

स्कूल-कालेज के बाहर पोस्टर चिपकाकर दे रहीं जानकारी

हर्षा साहू ने बताया कि उन्होंने नया अभियान शुरू किया है। अभियान के अंतर्गत वे स्कूल और कालेज के बाहर पोस्टर चिपका रही हैं। पोस्टर में चरण दर चरण आत्मरक्षा करने की जानकारी दी गई है। जरूरतमंदों के लिए नीचे मेरा संपर्क नंबर भी दिया गया है और पुलिस की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है। उन्होंने बताया कि पोस्टर के माध्यम से बालिकाएं जागरूक हो रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button