CG Inflation Rate: 200 रुपये के करीब पहुंची राहर दाल, माह भर में 10 रुपये किलो की तेजी"/>

CG Inflation Rate: 200 रुपये के करीब पहुंची राहर दाल, माह भर में 10 रुपये किलो की तेजी

कारोबारियों का कहना है कि राहर दाल की कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे मुख्य कारण है, इसकी कमजोर आवक और आवक की तुलना में मांग अधिक बनी हुई है। आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में और तेजी की संभावना है। इस प्रकार से दो माह में राहर दाल 20 रुपये किलो महंगा गया है।

HIGHLIGHTS

  1. महंगाई की आग में नहीं गल रही राहर दाल
  2. माहीने भर में 10 रुपये किलो की आई तेजी
  3. 195 रुपये तक पहुंची कीमत
रायपुर। आवक की कमी के चलते राहर दाल की कीमतों में जबरदस्त तेजी आई है। बीते माह भर में राहर दाल की कीमतों में 10 रुपये किलो की तेजी आ गई है। थोक बाजार में राहर दाल इन दिनों 14,000 से 18,000 रुपये प्रति क्विंटल तथा रिटेल में 155 से 195 रुपये किलो तक बिक रही है।

कारोबारियों का कहना है कि राहर दाल की कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे मुख्य कारण है, इसकी कमजोर आवक और आवक की तुलना में मांग अधिक बनी हुई है। आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में और तेजी की संभावना है। इस प्रकार से दो माह में राहर दाल 20 रुपये किलो महंगा गया है।

naidunia_image

कारोबारियों का कहना है कि आवक में सुधार होने पर ही दाल की कीमतों में थोड़ी गिरावट आएगी। राहर दाल के साथ ही अन्य दाल की कीमतों में थोड़ी राहत है। चावल की कीमतों में इन दिनों स्थिरता बन हुई है।

जीरे के कीमतों में आई गिरावट

आवक की कमी के चलते लगातार बढ़ने वाले जीरे की कीमतों में अब सुधार है और माह भर में ही जीरे की कीमतों में 350 रुपये किलो की गिरावट आ गई है तथा अनाज बाजार में जीरा 350 से 450 रुपये किलो पहुंच गया है।

व्यापारियों का कहना है कि पिछले दिनों आवक कमजोर थी, लेकिन अब मंडियों में जीरे की बंपर आवक शुरू हो गई है। इसके चलते ही भाव आधे हो गए है। नई फसल से आवक शुरू होने के कारण जीरे की कीमतों में गिरावट है।

हल्दी के बढ़े दाम

एक ओर जहां जीरे की कीमतों में गिरावट आ गई है। वहीं दूसरी ओर हल्की के भाव तेज होने लगी है। 100 से 250 रुपये किलो तक बिकने वाली हल्दी इन दिनों 300 रुपये किलो बिक रही है। बताया जा रहा है कि हल्दी की फसल इस साल कमजोर है और उसका असर ही कीमतों में देखने को मिला है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button