CG Board 10th, 12th Scrutiny Date: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में कम नंबर आने पर इस तारीख तक करें पुनर्मूल्यांकन, पुनर्गणना के लिए आवेदन"/>

CG Board 10th, 12th Scrutiny Date: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में कम नंबर आने पर इस तारीख तक करें पुनर्मूल्यांकन, पुनर्गणना के लिए आवेदन

HIGHLIGHTS

  1. हर विषय के लिए देना होगा अलग-अलग शुल्क
  2. 10 हजार से अधिक आवेदन आ गए

रायपुर। CG Board 10th, 12th Scrutiny Date: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए पुनर्मुल्यांकन, पुनर्गणना और अपने उत्तर पुस्तिका की कापी प्राप्त करने के लिए आनलाइन और आफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया जारी है। आवेदन 24 मई तक सकते है। अभी माशिमं को लगभग 10 हजार से आवेदन मिल चुके है। बताया जाता है कि हर साल की तरह इस भी पुनर्मुल्यांकन के लिए ज्यादा आवेदन मिल रहे है।

CGBSE Scrutiny Date: पुनर्मूल्यांकन के लिए एक विषय के लिए 500 रुपये

माशिमं की सचिव पुष्पा साहू ने बताया कि पुर्नगणना, पुनर्मूल्यांकन के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। विद्यार्थी 24 मई तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पुनर्गणना के लिए 100 रुपये, पुनर्मूल्यांकन के 500 रुपये और उत्तर पुस्तिका की कापी लेने के लिए पांच रुपये निर्धारित की गई है। इन तीनों का मूल्य निर्धारण प्रति विषय के हिसाब से तय किया गया है।

नक्सल प्रभावित विद्यार्थियों के लिए 50 प्रतिशत छूट

माशिमं ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए 50 प्रतिशत का निर्धारित राशि में छूट दिया गया है, जिसमें बीजापुर, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोण्डागांव, नारायणपुर, सुकमा, बलरामपुर, राजनांदगांव, खैरागढ़, मानपुर, मोहल्ला आदि शामिल है।

पूरक या अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए नियम

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में पूरक आए या फेल हुए विद्यार्थियों का यदि किसी विषय में 10 प्रतिशत या उससे अधिक अंक की वृद्धि नहीं होती है, या परीक्षाफल में कोई परिवर्तन नहीं होता है, तो ऐसे विद्यार्थियों को नवीनतम मार्कशीट नहीं दिया जाएगा और ना ही अंक विधिमान्य किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button