Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर न करें ये काम, वरना झेलना पड़ेगा भगवान विष्णु का प्रकोप"/>

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर न करें ये काम, वरना झेलना पड़ेगा भगवान विष्णु का प्रकोप

HIGHLIGHTS

  1. मोहिनी एकादशी व्रत 19 मई, रविवार को रखा जाएगा।
  2. इस दिन चावल या चावल से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  3. इस दिन आप सात्विक भोजन ही करें।

धर्म डेस्क, इंदौर। Mohini Ekadashi 2024: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष में मोहिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। हिंदू धर्म में यह तिथि भगवान विष्णु को समर्पित मानी जाती है। इस दिन कई लोग निर्जला व्रत भी रखते हैं। ऐसे में व्यक्ति को एकादशी तिथि के दिन कुछ कार्यों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अन्यथा अशुभ परिणाम मिलने लगते हैं।

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का प्रारम्भ 18 मई को प्रातः 09:52 बजे से हो रही है। वहीं, यह तिथि 19 मई को दोपहर 12:20 बजे समाप्त होगी। ऐसे में मोहिनी एकादशी व्रत उदया तिथि के अनुसार 19 मई, रविवार को रखा जाएगा।

न करें चावल का सेवन

एकादशी के दिन भूलकर भी चावल या चावल से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपने एकादशी का व्रत नहीं भी किया है, तो भी आपको इस दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन आप सात्विक भोजन ही करें।

नहीं तोड़ें तुलसी के पत्ते

एकादशी तिथि के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए और न ही तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि एकादशी के दिन तुलसी माता भी भगवान विष्णु के लिए एकादशी का व्रत रखती हैं।

न कहें किसी को भी अपशब्द

एकादशी के दिन किसी से झगड़ा नहीं करना चाहिए और न ही किसी को अपशब्द कहना चाहिए। इस दिन जितना हो सके भगवान की पूजा में समय व्यतीत करें। साथ ही अगर आप एकादशी के दिन किसी बुजुर्ग या महिला का अपमान करते हैं, तो आपको एकादशी का लाभ नहीं मिलता है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button