राज कपूर के अलावा किसी के साथ काम नहीं करना चाहती थीं Nargis, डायरेक्टर्स को मना करना ऐसा पड़ा था भारी"/>

राज कपूर के अलावा किसी के साथ काम नहीं करना चाहती थीं Nargis, डायरेक्टर्स को मना करना ऐसा पड़ा था भारी

HIGHLIGHTS

  1. नरगिस ने अपनी मां की 3 फिल्मों में काम किया।
  2. नरगिस और राज कपूर ने पहली बार फिल्म ‘आग’ में साथ काम किया।
  3. जब नरगिस को कोई फिल्म ऑफर हो रही थी, तो वे डायरेक्टर सामने शर्त रखती थीं।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Nargis Death Anniversary: बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस मानी जाने वालीं नरगिस की अदाकारी लोग आज भी भूले नहीं हैं। नरगिस दत्त पहली ऐसी बाॅलीवुड एक्ट्रेस रही हैं, जो पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित हुई थीं। 3 मई साल 1981 को नरगिस ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। नरगिस एक ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिनकी फिल्मों में मौजूदगी ही फिल्म को हिट बना देती थी। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में की हैं। आज हम आपको नरगिस की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

naidunia_image

 

फिल्ममेकर थीं नरगिस की मां जद्दन बाई

नरगिस दत्त की मां जद्दन बाई सिंगर, डांसर, एक्ट्रेस और फिल्ममेकर थीं। जद्दन बाई की पहली शादी गुजराती बिजनेस मैन के साथ हुई थी, जिन्होंने बाद में मुस्लिम धर्म अपना लिया था। इस शादी से उन्हें एक बेटा हुआ। उनकी दूसरी शादी हारमोनियम मास्टर उस्ताद इरशाद मीर खान से हुई।

 

naidunia_image

 

इस शादी से उनका एक बेटा हुआ, जिसका नाम अनवर हुसैन था, जो कि एक फेमस एक्टर बने। जद्दन बाई की तीसरी शादी एक दौलतमंद पंजाबी से हुई, जिनका नाम मोहनचंद त्यागी था। मोहन बाबू बाद में मुस्लिम बन गए और उन्होंने अपना नाम रखा अब्दुल राशिद। मोहन बाबू और जद्दन बाई की एक बेटी हुई, जिसका नाम फातिमा राशिद, जिसे हम नरगिस के नाम से जानते हैं।

 

naidunia_image

 

चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की शुरुआत

 

नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को कोलकाता में हुआ था। नरगिस ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की। उन्होंने अपनी मां की फिल्म ‘तलाश ए हक’ में काम किया था। नरगिस ने अपनी मां की 3 फिल्मों में काम किया।

 

naidunia_image

एक बार निर्देशक महबूब खान की नजर नरगिस पर पड़ी और उन्होंने अपनी फिल्म ‘तकदीर’ में नरगिस को लीड एक्ट्रेस के तौर पर लिया। उस समय नरगिस सिर्फ 14 साल की थीं। इसके बाद नरगिस की जिंदगी में राज कपूर आए। वे उस समय अपनी पहली फिल्म बना रहे थे। जब वे जद्दन बाई से इस बारे में मिलने पहुंचे, तो नरगिस ने दरवाजा खोला। नरगिस उस समय पकौड़े बना रही थीं, चेहरे से बाल हटाते समय बेसन उनके बालों पर बेसन लग गया।

 

naidunia_image

 

राज कपूर ने दिया था नरगिस का साथ

 

राज कपूर के दिमाग में यह पल बैठ गया और उन्होंने इस सीन का इस्तेमाल 1973 की फिल्म ‘बॉबी’ में किया। नरगिस और राज कपूर ने पहली बार फिल्म ‘आग’ में साथ काम किया। दोनों की दोस्ती इस फिल्म से काफी गहरी हो गई।

naidunia_image

 

नरगिस एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में देती गईं और टाॅप एक्ट्रेस बन गईं। जब जद्दन बाई का निधन हुआ, तो राज कपूर ने ही नरगिस को संभाला और दोनों की करीब आने लगे। जब नरगिस को कोई फिल्म ऑफर हो रही थी, तो वे डायरेक्टर सामने शर्त रखती थीं कि उनके साथ हीरो राज कपूर ही होंगे, नहीं तो वे फिल्म में काम नहीं करेंगी।

naidunia_image

 

करियर पर पड़ा था असर

 

नरगिस जब अकेले किस फिल्म में काम करती थीं, तो दर्शकों को उनकी अदाकारी का जादू नहीं देखने को मिलता था। लेकिन जब वे राज कपूर के साथ कोई फिल्म करती थीं, तो उनकी एक्टिंग निखर कर आती थी। एक समय नरगिस ने यह फैसला किया कि वे राज कपूर अलावा किसी के साथ फिल्म नहीं करेंगी।

naidunia_image

 

उनका यह फैसला निर्माताओं को पसंद नहीं आया और उनके करियर पर काफी भारी पड़ा। कई जगहों पर नरगिस को राज कपूर की पत्नी कृष्णा समझा जाने लगा, जो कि एक्ट्रेस को बिल्कुल रास नहीं आया। करियर का नुकसान और पर्सनल लाइफ खराब होने पर नरगिस को यह अहसास हुई कि उन्होंने वो फैसला लेकर गलती की है।

naidunia_image

 

नरगिस और सुनील दत्त की मुलाकात

 

‘जागते रहो’ फिल्म में नरगिस और राज कपूर ने आखिरी बार साथ काम किया था। वे अपने करियर पर फोकस करने लगीं और उन्हे मदर इंडिया फिल्म मिली। यह एक बेहद ही सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में उनकी मुलाकात सुनील दत्त से हुई।

naidunia_image

 

इस फिल्म में वे एक्ट्रेस के छोटे बेटे का किरदार निभा रहे थे। दोनों एक-दूसरे के करीब आने लगे और फिर शादी का फैसला किया। 1958 में दोनों शादी के बंधन में बंधे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button