Amjad Khan Love Story: 14 साल की उम्र में पड़ोस की लड़की से अमजद खान को हो गया था प्यार, ‘भाई’ बोलती थी तो होते थे गुस्सा"/>

Amjad Khan Love Story: 14 साल की उम्र में पड़ोस की लड़की से अमजद खान को हो गया था प्यार, ‘भाई’ बोलती थी तो होते थे गुस्सा

HIGHLIGHTS

  1. फिल्म का किरदार गब्बर सिंह एक ऐतिहासिक किरदार रहा।
  2. उस रोल को अमजद खान से बेहतर कोई नहीं निभा सकता था।
  3. बचपन से ही अमजद, शैला को पसंद करते थे।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Amjad Khan Love Story: बॉलीवुड की ऐसी कई फिल्में रही हैं, जो आज तक काफी फेमस हैं। इन फिल्मों के गानों से लेकर एक-एक डायलॉग तक लोगों को सब कुछ याद है। इन्हीं में से एक साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म शोले है। शोले फिल्म का हर एक किरदार और डायलॉग लोगों को हमेशा याद रहने वाला है। इस फिल्म का किरदार गब्बर सिंह एक ऐतिहासिक किरदार रहा। उस रोल को अमजद खान से बेहतर कोई नहीं निभा सकता था। इस फिल्म का निर्माण रमेश सिप्पी ने किया था। इस फिल्म से अमजद खान का डायलॉग “अरे ओ सांभा कितने आदमी थे?” आज भी खूब फेमस है।

naidunia_image

 

14 साल की उम्र से ही पीछे पड़े थे अमजद

शोले फिल्म से गब्बर सिंह एक ऐसा डाकू था, जिसका नाम बच्चों को डराने के लिए लिया जाता था। ये बेहद ही खूंखार है। जितने निर्दयी अमजद इस फिल्म में दिखाई दिए है, उतने ही वे असल जिंदगी में नरम दिल इंसान थे। साल 2011 में उनकी पत्नी ने एक इंटरव्यू के दौरान अमजद खान की लव स्टोरी के बारे में बताया था।

 

naidunia_image

 

उन्होंने बताया कि कैसे जब वे 14 साल की थीं, तो अमजद उनका पीछा करते थे। वे चाहते थे कि उनकी शादी हो जाए। अमजद खान की पत्नी का नाम शैला खान है। शैला वे कहा कि वे अमजद को काफी छोटी उम्र से ही जानती थीं, क्योंकि वे पड़ोसी थे और अक्सर साथ में बैडमिंटन खेलते थे।

 

naidunia_image

 

शैला के पिता ने ठुकरा दिया था प्रस्ताव

 

दरअसल, बचपन से ही अमजद, शैला को पसंद करते थे। जब शैला उन्हें भाई कहती थी, तो वे ऐसा कहने को मना करते थे। शैला ने बताया, “जब मैं एक दिन स्कूल से लौट रही थी, तभी वह मेरे पास आए और बोला, क्या तुम्हें शैला का मतलब पता है। इसका मतलब है काली आंखों वाला, फिर उन्होंने कहा, जल्दी करो और बड़ी हो जाओ क्योंकि मैं तुमसे शादी करने वाला हूं।”

 

naidunia_image

इसके बाद खान ने शैला के पिता को शादी के लिए शैला से शादी के लिए प्रस्ताव भेजा। लेकिन उन्होंने मना कर दिया, जिससे एक्टर नाराज हो गए। इस पर एक्टर ने शैला से कहा कि आपने मेरा शादी का प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया है, अगर यह मेरा गांव होता, तो हम आपके परिवार की तीन पीढ़ियों को मिटा देते।

 

naidunia_image

 

ऐसे इंप्रेस करते थे अमजद

 

इसके बाद शैला के पिता ने उन्हें खान से दूर रखने के लिए अलीगढ़ भेज दिया, जहां उन्होंने अपनी आगे के पढ़ाई की। अलीगढ़ में शैला को खान से हर दिन एक पत्र मिलता था। एक समय जब शैला काफी बीमार हो गईं, तो वे मुंबई वापस लौट आईं।

 

naidunia_image

शैला ने बताया, “अमजद ने फारसी में मास्टर्स किया था, जो कि मेरी भी दूसरी भाषा थी, तो वे मुझ फारसी सिखाते थे। ऐसे में हम साथ समय बिताते थे। कई बार फिल्म देखने भी जाते थे। मुझे वेफर्स काफी पसंद थे, तो वे मुझे चिप्स से इंप्रेस करते थे। उनसे मिलने के बाद ही मैं बड़ी हुई। मैंने अपनी पहली फिल्म मोमेंट टू मोमेंट, उनके साथ ही देखी थी।”

 

naidunia_image

एक बार फिर अमजद ने शैला के माता-पिता से पूछा कि क्या वे उनकी बेटी से शादी कर सकते हैं। इस बार उन्हें मंजूरी मिल गई। दोनों ने साल 1972 में शादी की। साल 1973 में उनके पहले बच्चे शादाब का जन्म हुआ। इसी दिन अमजद ने शोले साइन की थी।

naidunia_image

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button