Raipur Railway News: रेल यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, अब घर से बुक कर सकेंगे प्‍लेटफार्म और जनरल टिकट"/>

Raipur Railway News: रेल यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, अब घर से बुक कर सकेंगे प्‍लेटफार्म और जनरल टिकट

HIGHLIGHTS

  1. -रोजाना ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को दूर जाने की जरूरत नहीं
  2. – एप से 20 किमी तक टिकट बुकिंग का नियम खत्म
  3. – अब घर कहीं से भी खरीद सकेंगे ई-टिकट

रायपुर। Raipur Railway News: रायपुर रेलवे स्टेशन से रोजाना ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को अब एप से ई-टिकट खरीदने के लिए स्टेशन में 20 किलोमीटर दूर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। रेलवे ने अब अनारक्षित ई-टिकट खरीदने के नियमों में बदलाव कर तत्काल प्रभाव से जियो फेसिंग लिमिट को खत्म कर दिया है। मतलब अब यात्रियों को टिकट बुकिंग करते समय प्लेटफार्म से दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे कहीं भी अनारक्षित कोच के लिए टिकट और प्लेटफार्म टिकट बुक कर पाएंगे।

गौरतलब है कि रायपुर रेलवे स्टेशन में रोजाना 10 हजार से अधिक यात्री यूटीएस एप के जरिए ई-टिकट खरीदते हैं, लेकिन पुराने नियम के अनुसार 20 किलीमीटर की दूरी तक ही एप के जरिए यात्री टिकट बुक कर पाते थे।स्टेशन पहुंचने पर फोन से ई-टिकट खरीदने की सुविधा नहीं मिलती थी।इस वजह से स्टेशन में टिकट खरीदने लंबी लाइन में लगना पड़ता था।

प्लेटफार्म टिकट में भी मिलेगी राहत

 

यूटीएस आन मोबाइल एप से ई-टिकट बुकिंग के लिए आउटर सर्किल दूरी की बाध्यता को समाप्त किए जाने के साथ प्लेटफार्म टिकट के लिए पांच किलोमीटर सीमा को खत्म कर दिया गया है। लोग स्टेशन की सीमा के पांच किलोमीटर बाहर भी जनरल टिकट और प्लेटफार्म टिकट एप के जरिए बुक कर पायेंगे। ट्रेन टिकट के लिए अब यात्री 20 किमी की सीमा के भीतर टिकट बुकिंग कर सकते हैं।रेलवे ने यह कदम पेपरलेस टिकट को बढ़ावा देने के लिए उठाया है, इसीलिए एप के फीचर्स में बदलाव किया गया है।

रोजाना खरीदते हैं 10 हजार ई-टिकट

 

लोकल व एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने के लिए रायपुर रेल मंडल में रोजाना 10 हजार से अभी अधिक यात्री आनलाइन ई-टिकट खरीदते हैं। नियमों के बदलाव से एप की उपयोगिता बढ़ेगी और साथ ही काउंटर पर भी यात्रियों की भीड़ कम होगी। मंडल में चार टिकट काउंटर बंद कर दिए गए हैं, अब तीन टिकट काउंटर से ही यात्री अनारक्षित टिकट खरीदते हैं। ऐसी स्थिति जोन के सभी मंडलों में है। आनलाइन टिकट बुकिंग बढ़ने से काउंटर से यात्रियों का दबाव कम होगा।

जियो फेसिंग लिमिट खत्म

 

रायपुर रेल मंडल के डीसीएम राकेश सिंह ने कहा, रेलवे बोर्ड ने जियो फेसिंग लिमिट को खत्म कर दिया है।अनारक्षित कोच से सफर करने वाले यात्री कहीं से भी अनारक्षित टिकट यूटीएस आन मोबाइल एप के माध्यम से बुक कर सकते हैं।जोन के हजारों यात्रियों को इसका लाभ होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button