लोकसभा चुनाव को लेकर युवा मतदाताओं ने बताई क्या है उनकी उम्मीदें, स्वरोजगार को बढ़ावा देने की बात कही"/>

लोकसभा चुनाव को लेकर युवा मतदाताओं ने बताई क्या है उनकी उम्मीदें, स्वरोजगार को बढ़ावा देने की बात कही

HIGHLIGHTS

  1. – लोकसभा चुनाव 2024 में युवा वोटर्स के बोल
  2. -.कागज नहीं जमीन पर दिखें रोजगार
  3. -.शिक्षा के ढ़ाचे को करें मजबूत

रायपुर। Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: युवाओं को देश की शक्ति के रूप में देखा जाता है। यह युवा शक्ति ही बेहतर वर्तमान और भविष्य का निर्माण कर सकती है। क्षेत्र कोई भी हो, युवाओं की भागीदारी उसमें ऊर्जा का संचार कर देती है, इसलिए आगामी होने वाले लोकसभा चुनाव में भी युवाओं की योग्य सरकार बनाने में महत्वपूर्ण होगी। चुनाव को लेकर उत्साहित भी है। चुनाव से पहले युवा जागरूकता अभियान के माध्यम से वोटर्स को वोट देने की अपील कर रहे हैं। अपनी बातों को रखते हुए आने वाली सरकार से उम्मीदों को लेकर चर्चा कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव में युवाओं को कहना है कि उन्हें ऐसा सांसद चाहिए जो बेरोजगार युवाओं को रोजागर दिलाने के साथ स्वरोजगार के अवसर भी बढ़ाए। आधुनिक युग की तकनीकी से विद्यार्थियों को परिचित करवाएं और उनकी प्रतिभा को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें एक बेहतर मंच प्रदान करे।

शिक्षा व्यवस्था को करें मजबूत

योगिता यदु अक्सर ऐसा देखा जाता है कि अन्य राज्यों और विदेशों में उन्हीं युवाओं को काम मिलता है जो बड़े शैक्षणिक संस्थान से पढ़कर निकले वो। सरकारी स्कूल का पढ़ा युवक ज्यादा आगे नहीं पढ़ पता, हालांकि स्थिति अभी सुधरी है। फिर भी सरकार को इस ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके लिए शिक्षा के ढ़ाचे को मजबूत करने की आवश्यकता है। स्कूलों का पाठ्यक्रम आज के रोजगार के मांग के अनुसार होनी चाहिए। नवीन टेक्नोलाजी से बच्चों को परिचित कराया जाए। उनमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण, कल्पनाशीलता सोच का विकास करना चाहिए। कई स्कूल-कालेज में ऐसी स्थिति है कि वहां पर्याप्त शिक्षक नहीं है। इस दिशा में काम किए जाने की आवश्यकता है।

खेलों को प्रोत्साहन देने की जरूरत

लीलाधर निषाद हमारा देश युवाओं का देश है, इन्हें मजबूत और सक्षम बनाना सरकार की जिम्मेदारी बनती है। मानसिक और शारीरिक रूप से युवाओं का मजबूत होना आवश्यक है। इसके लिए स्कूल, कालेजों में योग और खेलों को बढ़ावा देना चाहिए। युवा खिलाड़ियों को भी आगे अपनी प्रतिभा को धार देने बेहतर प्रशिक्षण और सुविधा देने की आवश्यकता है। खिलाड़ियों के लिए ज्यादा से ज्यादा ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बनाया जाए, जिसमें अनुभवी प्रशिक्षक हो और बेहतर सुविधाएं जिसकी उसे जरूरत हो। बच्चों को ज्यादा से ज्यादा मजबूत करने की जरूरत है। शिक्षा के साथ संस्कार के पाठ्यक्रम स्कूलों में चलाए जाएं। समय और स्ट्रेस मैनेजमेंट की जानकारी के साथ बेहतर करियर विकल्प सुझाया जा सकता है। युवाओं को भी जागरूक होते हुए सही का चुनाव करना होगा। युवा जब सही नेता को चुनकर सत्ता सौंपेंगे तभी देश का विकास होगा।

काफी युवा बेरोजगार, उन्हें काम दिलाने की आवश्यकता

भास्कर साहू कागजों पर बेरोजगारी का रिकार्ड चाहे जितना कम हो, असल बात यही है कि आधे से ज्यादा युवा आज बेरोजगार हैं। किसी को काम ही नहीं मिल रहा तो किसी को योग्यतानुसार वेतन नहीं मिल रहा है। सरकार को रोजगार के साथ स्वरोजगार के भी अवसर प्रदान किए जाने की आवश्यकता है। गांवों में प्रदूषण रहित उद्योगों की स्थापना की जाए, जिससे गांव के लोगों को सिर्फ कृषि के उपर निर्भर न रहना पड़े। कई ऐसे उत्पाद हैं, जिन्हें दूसरे राज्यों या देशों से मंगाया जाता है, ऐसे उत्पादों के निर्माण के लिए शहरों में भी उद्योग स्थापित किए जा सकते हैं। साथ ही जो युवा स्टार्टअप शुरू करने चाहते हैं, उनके लिए सुविधाएं और कम ब्याज दर में आर्थिक शक्ति मुहैया कराया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button